विविध

आईआईटी में शुरू हुई नई ऑटोमेशन लैब

आईआईटी बीएचयू में मंगलवार को आरएन त्रिपाठी मेक्ट्रोनिक्स ऐंड ऑटोमेशन लैब का उद्घाटन हुआ। आईआईटी बीएचयू के पुराछात्र और वेद सैसोमैकेनिका इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरएन त्रिपाठी ने लैब का शुभारंभ किया। यह लैब मेक्ट्रोनिक्स और ऑटोमेशन के अत्याधुनिक क्षेत्रों में अंतःविषयीय अनुसंधान और उद्योग-संचालित नवाचार के लिए यूजी, पीजी और शोध छात्रों के लिए उपयोगी होगी।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक आचार्य डॉ. जेपी मिश्रा ने बताया कि इस लैब के लिए अप्रैल-2022 में आईआईटी बीएचयू के पूर्व छात्र आरएन त्रिपाठी ने एक करोड़ रुपये दिये थे। 1971 में इंजीनियरिंग में उन्होंने संस्थान से विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की। आरएन त्रिपाठी के पिता महामना के कुलपति काल में बीएचयू के चिकित्सा संकाय से एबीएमएस और माता महिला महाविद्यालय की पूर्व छात्रा थीं।

लैब का शुभारंभ करते हुए आरएन त्रिपाठी ने बताया कि उत्पादों में विविधता और उच्च स्तर के फ्लेक्सिबिलिटी आज के बाजार की मांग है। इन मांगों और प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए निर्माता नए और विशिष्ट उत्पाद लॉन्च करने का प्रयास कर रहे हैं। उत्पादन प्रक्रिया को तेज करने के लिए इसे स्वचालित करना एकमात्र साधन है। निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि मैकेनिकल और इसके संबद्ध क्षेत्रों में अनुसंधान, शिक्षा और नवाचार को आगे बढ़ाने में आरएन त्रिपाठी के निरंतर सहयोग की अपेक्षा रहेगी।

वेद सैसोमैकेनिका (इंडिया) प्रा. लिमिटेड वंदेभारत एक्सप्रेस सहित भारत सरकार की प्रतिष्ठित ट्रेनों के बोगी फ्रेम्स और असेंबल्ड मोटराइज्ड बोगियों के प्रमुख आपूर्तिकर्ता के रूप में काम करती है। इसके अतिरिक्त कंपनी भारतीय रेलवे और बहुराष्ट्रीय निगमों की सभी उत्पादन इकाइयों के लिए राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस, मेट्रो ट्रेनों और इलेक्ट्रिक इंजनों के लिए पार्ट्स का निर्माण करती है।

Leave a Response