उत्तराखंड

केरल में बर्ड फ्लू के बाद जारी अलर्ट, अल्मोड़ा में पोल्ट्री फार्म्स पर क्या हो रही सावधानी

केरल में बर्ड फ्लू के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है। बर्ड फ्लू को लेकर अल्मोड़ा जिले में पशु चिकित्सा विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग की ओर से पोल्ट्री फार्म्स में सैंपल जांच की जा रही है। बाहर से आने वाले पक्षियों और जंगली पक्षियों पर भी विभाग निगरानी कर रहा है।केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिले में भी पशु चिकित्सा विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। सभी ब्लॉकों में डॉक्टरों और कर्मचारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। जिले में कुल 27 व्यावसायिक पोएट्री फार्म्स हैं।

इन सभी में विभाग मुर्गियों के ब्लड सैंपल ले रहा है और उनकी जांच की जा रही है। इसके अलावा भी अन्य जगहों पर सैंपलिंग की जा रही है। बाहर से आने वाले मुर्गियों और अन्य पक्षियों पर विभाग खास निगरानी रख रहा है। कहना है कि अगर कोई भी इस तरह का मामला आता है।

तो बाहर से आने वाले पक्षियों पर रोक लगा दी जाएगी। साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों को जंगली पक्षियों पर भी ध्यान देने को कहा गया है। साथ ही लोगों से भी अपील की है कि अगर कोई पक्षी मरा हुआ मिलता है तो उसकी सूचना तुरंत विभाग को दें। ताकि उसकी जांच की जा सके और लोगों में बिमारी ना फैले। हालांकि अब तक ऐसा कोई मामला नहीं आया है।बर्ड फ्लू को लेकर जिले में एडवाइजरी जारी कर दी गई है। पोएट्री फार्म्स में सैंपलों की जांच की जा रही है। लोगों से भी अपील है कि अगर कोई पक्षी मरा या बीमार मिले तो तुरंत विभाग को सूचित करें।

Leave a Response