उत्तराखंड

अयोध्या में उत्तराखंड सदन के निर्माण को मिली जमीन, धामी सरकार का यह प्लान

अयोध्या में उत्तराखंड सदन के निर्माण को राज्य संपत्ति विभाग को पौने सात बीघा जमीन मिल गई है। मंगलवार को राज्य संपत्ति अधिकारी लक्ष्मण सिंह ने यूपी आवास विकास से जमीन की रजिस्ट्री भी उत्तराखंड के नाम करवा ली है। विधिवत जमीन मिलने के बाद अब अयोध्या में उत्तराखंड सदन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के बाद धार्मिक पर्यटन के लिहाज से अयोध्या का महत्व बहुत बढ़ गया है। इसी महत्व और श्रद्धालुओं की अपार श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में अपने-अपने राज्य का गेस्ट हाउस बनाने को लेकर सभी राज्यों में होड़ मची हुई है।

इस दौड़ में उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसके नाम पर सबसे पहले अयोध्या में भूमि की रजिस्ट्री गेस्ट हाउस के लिए हुई है। करीब 35 करोड़ का भुगतान कर भूमि प्राप्त कर ली गई है। अब इस भूमि पर तेजी के साथ उत्तराखंड सदन का निर्माण आगे बढ़ेगा।

निर्माण का जिम्मा पेयजल निगम पर रहेगा। यहां उत्तराखंड सदन का निर्माण इस तरह किया जाएगा, जिससे अयोध्या आने वाले दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं को भी उत्तराखंड सदन के जरिए राज्य के धार्मिक स्थलों की झलक देखने को मिले।रामनगरी में उत्तराखंड सबसे पहले राज्य अतिथि गृह का निर्माण कराएगा। इसका सीधा लाभ श्रद्धालुओं को मिलेगा। सरकार ने अयोध्या में भूखंड की रजिस्ट्री करा ली है। डीपीआर बनाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Response