उत्तराखंड

लोकसभा चुनाव से बिजली दामों ने दिया झटका, बिल में हर महीने इतने रुपयों का इजाफा

लोकसभा चुनाव से पहले बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगा है।  यूपीसीएल ने बिजली के दरों में इजाफा किया है। बिजली दाम बढ़ने के बाद अब  हर महीने में अब बिजली बिलों में इजाफा होगा। उत्तराखंड में बिजली मार्च में फिर महंगाई का झटका देगी।

ऊर्जा निगम ने मार्च के लिए फ्यूल एंड पावर परचेज कॉस्ट एडजस्टमेंट सरचार्ज की घोषणा कर दी है। इस बार सरचार्ज में पांच पैसे से 18 पैसे प्रति यूनिट तक की अतिरिक्त बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। बाजार से खरीदी जाने वाली बिजली के सापेक्ष यूपीसीएल हर महीने के लिए उपभोक्ताओं से सरचार्ज वसूलता है।

सरचार्ज की दरें हर महीने अलग से तय होती हैं। इस बार बीपीएल उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति यूनिट, घरेलू कनेक्शन पर 11 से 13, कॉमर्शियल कनेक्शन पर सर्वाधिक 18 पैसे प्रति यूनिट की दर से अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

एलटी-एचटी इंडस्ट्री को 17 पैसे/यूनिट इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन वालों को 15 पैसे/यूनिट, सरकारी संस्थानों को 17, किसानों को आठ पैसे, प्राइवेट ट्यूवबेल पर पांच, मिक्स लोड वाले कनेक्शन और रेलवे के लिए 16 पैसे पैसे/यूनिट की अतिरिक्त वृद्धि तय की गई है। एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार ने सरचार्ज वृद्धि की पुष्टि की।

Leave a Response