उत्तराखंड

पेंशन को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, पेंशनर्स को अब हर महीने इतने रुपयों का फायदा

समाज कल्याण विभाग की पेंशन अब प्रतिमाह एक तारीख को पेंशनर्स के खाते में पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को एक क्लिक के जरिए उत्तराखंड के आठ लाख 36 हजार पेंशनर्स के खाते में पेंशन भेजने के साथ इसकी शुरुआत भी कर दी।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को सीएम आवास में हुए कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन का डीबीटी माध्यम से हस्तांतरण किया। इस दौरान सीएम ने आठ लाख 36 हजार 603 लाभार्थियों को कुल 125 करोड़ रुपये बतौर पेंशन भेजे।

इससे पहले तक विभाग की सभी पेंशन हर तीसरे महीने जारी की जाती थीं। कई बार बजट नहीं होने के चलते इससे ज्यादा समय भी लग जाता है। इससे पेंशनरों को दिक्कतें होती थीं।

अब विभाग ने पेंशन हर महीने जारी करने की व्यवस्था कर दी है। इसी क्रम में शुक्रवार को मार्च की एक तारीख को फरवरी माह की पेंशन, ऑनलाइन माध्यम से पेंशनरों के खाते में भेजी।

राज्य सरकार ने पेंशन योजनाओं की व्यवस्था सरल की है। पूर्व में मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़ाकर 1500 रुपये किया गया है। पूर्व में पेंशन का भुगतान तीन माह के अंतराल पर होता था। अब हर माह पेंशन सीधे लाभार्थियों के खाते में आएगी और इस योजना का वास्तविक उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा।

Leave a Response