उत्तराखंड

38 डिग्री सेल्सियस में छूटा पसीना, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में 10 जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के दस जिलों में मंगलवार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। हवा की वजह से जंगलों में आग और भड़क सकती है। सोमवार को जारी अलर्ट के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल जिले के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की भी संभावना है, लेकिन इससे जंगलों से बहुत राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को राज्य के देहरादून, हरिद्वार और टिहरी को छोड़कर बाकी सभी जिलों में तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा है। जिस तरह से उत्तराखंड के जंगलों में आग विकराल रूप ले रही है।

उसमें तेज हवाओं की वजह से जंगलों में आग और भी भड़क सकती है। वन विभाग ने भी इसकी आशंका जताई है। इधर मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश भी हो सकती है।

देहरादून में तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस
देहरादून में पारा लगातार बढ़ रहा है, सोमवार को देहरादून में दिन का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिन से दून में पारा लगातार 38 पार चल रहा है। जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इधर, मौसम विभाग के मुताबकि दून में मंगलवार को तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Leave a Response