उत्तराखंड

उत्तराखंड में आएगी जॉब की बहार, 10,000 भर्तियां करेगा स्वास्थ्य विभाग, डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ेगी

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग में इस साल दस हजार पदों पर भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट और टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती वरिष्ठता के आधार पर कराने का भी निर्णय लिया गया है।

डॉ. रावत ने गुरुवार को सर्वे चौक स्थित आईटीडीए सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि विभाग में आशा, एएनएम, नर्सिंग के अधिकांश पद भरे जा चुके हैं, जबकि अन्य संवर्ग के खाली करीब 10 हजार पदों को इस साल भरने का लक्ष्य है। इसमें रुद्रपुर और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेजों के दो हजार पद भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बेरोजगार लंबे समय से फार्मासिस्ट और टेक्नीशियन भर्ती वर्षवार मैरिट से कराने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में अब इसे भी नर्सेज भर्ती की तर्ज पर वरिष्ठता से किया जाएगा।

राज्य में आईपीएचएस मानकों के अनुसार, लैब टेक्नीशियन के 977 पद खाली चल रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में फार्मासिस्टों के 300 पद खत्म कर दिए गए थे जो अब बहाल किए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेजों में भी सौ के करीब पद खाली चल रहे है। ऐसे में फार्मासिस्ट के भी 400 के करीब पदों पर बेरोजगारों को नौकरी का मौका मिल सकता है।

Leave a Response