बदरीनाथ-मंगलौर उपचुनाव में दोपहर बाद मतदान में इजाफा, 3 बजे तक इतनी फीसदी हुई वोटिंग – ETV Uttarakhand
उत्तराखंड

बदरीनाथ-मंगलौर उपचुनाव में दोपहर बाद मतदान में इजाफा, 3 बजे तक इतनी फीसदी हुई वोटिंग

उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को जारी है। दोनों विधानसभा में दोपहर एक बजे के बाद वोटिंग में इजाफा दर्ज किया गया है। बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव में 3.00 बजे तक 42.50 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि, मंगलौर विधानसभा में दोपहर 03 बजे तक 56.73 फीसदी तक मतदान हुआ है।

बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 जुलाई बुधवार को मतदान शुरू हो गया है। मतदाताओं में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। मंगलौर विधानसभा छेत्र के लिबारहेड़ी के बूथ नंबर दो में चुनाव को लेकर दो पक्षो में किसी बात को लेकर विवाद हो गया।जिसमें दो से ज्यादा लोग गंभीर बताये जा रहे हैं। मौके पर पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुदिन घायलों को अस्पताल पहुंचाया। घटना स्थल पर गोली चलने की बात भी हो रही हैं। हालांकि एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह से गोली चलने की घटना को इंकार किया।

उन्होंने कहा की विवाद क्यों हुआ इसकी जांच की जा रही हैं। उन्होंने बताया की स्थिति बिल्कुल मौके पर सामान्य हैं बदरीनाथ विधानसभा सीट में बीजेपी से राजेंद्र भंडारी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी खपत बुटोला सहित अन्य उम्मीदवारों से है।जबकि, मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन का मुकाबल बीजेपी प्रत्याशी करतार सिंह सहित अन्य प्रत्याशियों से है। वोटिंग को लेकर कड़े सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव में पहले एक घंटे में 9.00 बजे तक 7.62 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मंगलौर में आज छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता
विधानसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को होने वाले मतदान में कुल एक लाख 19 हजार 929 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 255 सर्विस मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग पहले ही कर लिया है।विधानसभा उपचुनाव के लिए क्षेत्र में 64 मतदान केंद्रों में कुल 132 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इंस्पेक्टर मंगलौर अमरचंद शर्मा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कुल 64 मतदान केंद्र हैं। इनमें 132 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कुल मतदाताओं की संख्या 1,19,930 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 63287 और महिला मतदाताओं की संख्या 56616 है। अन्य मतदाताओं की संख्या 26 है। विधानसभा क्षेत्र में सर्विस मतदाताओं की संख्या 255 है।दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 992 है। जबकि 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 933 है। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

रास्ते बंद, पैदल पहुंचीं पोलिंग पार्टियां
बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए गोपेश्वर से जोशीमठ विकासखंड के विविध गांवों और नगर के मतदान स्थलों के लिए रवाना की गई पोलिंग पार्टियां देर शाम चार बजे के बाद जोशीमठ पहुंच पाईं। 10 से अधिक पोलिंग पार्टियां तहसील में रिर्पोटिंग को नहीं पहुंच पाई हैं।सड़क बंद होने के कारण पोलिंग पार्टियों को प्रशासन द्वारा मिलने निर्देश के बाद सेलंग डीजल से सेलंग गांव, जंगल और खेतों को पार कर 6 किमी का पैदल पगडंडी नापकर जोशीमठ तक पहुंचना पड़ा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

Leave a Response