उत्तराखंड

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल अजय टम्टा ने बनाया रिकॉर्ड, पांचों सांसदों में से खेलेंगे दूसरी पारी

अल्मोड़ा सांसमोदी मंत्रिमंडल में शामिल अजय टम्टा ने बनाया रिकॉर्ड, पांचों सांसदों में से खेलेंगे दूसरी पारीद अजय टम्टा के नाम एक नया रिकॉर्ड भी जुड़ गया है। उत्तराखंड बनने के बाद टम्टा पहले ऐसे सांसद हैं जो दो सरकारों के दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह बनाने में कामयाब रहे। राज्य गठन के समय केंद्र सरकार में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी और उसमें भुवन चंद्र खंडूड़ी को मंत्री बनाया गया।

वर्ष 2004 में केंद्र में डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए सरकार बनी, तब राज्य को प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया। हालांकि वर्ष 2009 में दोबारा बनी यूपीए सरकार में कांग्रेस नेता हरीश रावत, केंद्र सरकार में मंत्री बने। इसके बाद 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बनी भाजपा सरकार में अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा को राज्यमंत्री बनाया गया।

वर्ष 2019 में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गठित केंद्रीय सरकार में पहले डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक को कैबिनेट मंत्री बनाया गया और बाद में उन्हें हटाकर अजय भट्ट को राज्यमंत्री पद से नवाजा गया। अब देश में लगातार तीसरी बार बन रही मोदी सरकार में एक बार फिर अजय टम्टा को केंद्रीय राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई। हालांकि राज्य गठन से पूर्व उत्तराखंड के कई नेता केंद्र में कई सरकारों में मंत्री रहे हैं।

Leave a Response