उत्तराखंड

बैंक कर्मचारी लोकसभा चुनाव ड्यूटी पर काम ठप, कई एटीएम भी खाली

लोकसभा चुनाव में बैंक कर्मचारियों की ड्यूटी लगने के कारण बैंकों में बैंकिंग संबंधी कार्य बाधित हो गए। एटीएम में भी नगदी नहीं हैं। आने वाले कुछ दिनों तक यह समस्या बनी रह सकती है। दरअसल, चुनाव में सरकारी बैंकों के 80 फीसदी तक कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है।

बुधवार को रामनवमी का अवकाश था। गुरुवार को बैंक तो खुले लेकिन कर्मचारी नहीं होने कारण व्यवस्थाएं प्रभावित हुई। नगदी निकासी, नगदी जमा करने के लिए बैंक पहुंचे ग्राहकों को लौटना पड़ा। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हुई जो बीमारी के इलाज के लिए रुपये निकलने बैंक पहुंचे।

देहरादून में एस्लेहॉल, घंटाघर, राजपुर रोड स्थित पीएनबी और एसबीआई की शाखाओं में कुछेक कर्मचारी ही नजर आए। उधर, बंजारावाला, पटेलनगर, माता मंदिर रोड, डालनवाला, रायपुर रोड स्थित बैंकों के एटीएम भी नगदी नहीं होने के कारण खाली हैं। लीड बैंक मैनेजर संजय भाटिया ने बताया कि कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी के कारण काफी दिक्कतें हो रही हैं। गुरुवार को बैंकों में कुछ जरूरी कामकाज ही हुआ।

पर्वतीय क्षेत्र की बैंक शाखाओं पर लगा ताला
पर्वतीय क्षेत्रों में पीएनबी की कुछ बैंक शाखाओं को कर्मचारियों की कमी के बंद करना पड़ गया है। भाटिया ने बताया इसमें साहिया, कोटी कॉलोनी, त्यूणी आदि बैंक शाखाएं शामिल हैं। यहां के सभी कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में हैं।

अब 22 अप्रैल से ही शुरू होगा कामकाज

बैंकों के संबंधित कामों के लिए अभी ग्राहकों को तीन दिन और इंतजार करना पड़ेगा। 19 को लोकसभा चुनाव के चलते बैंक पूरी तरह से बंद रहेंगे। 20 अप्रैल को दूरस्थ की पोलिंग पार्टियां लौटेंगी तो बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। वहीं, 21 अप्रैल को रविवार है। लिहाजा, 22 अप्रैल को ही बैंकों में विधिवत काम शुरू हो पाएगा।

Leave a Response