उत्तराखंड

बीजेपी प्रदेश की पांच लोस सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करेगी जल्द, आज नई दिल्ली में बैठक

भाजपा प्रदेश की पांच लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा जल्द कर सकती है। आज बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक होनी है, जिसमें भेजे गए नामों के पैनल पर विचार होगा। इससे पहले बुधवार की शाम केंद्रीय नेतृत्व प्रदेश नेतृत्व से फीडबैक लेगा। इस बैठक के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं।

बता दें कि मंगलवार को प्रदेश चुनाव अभियान समिति की बैठक में पार्टी ने पांचों सीटों पर टिकट के दावेदारों के नामों पर विचार-विमर्श हुआ। चर्चा के बाद 55 नाम पैनल में शामिल किए गए। हालांकि पार्टी ने पैनल में कम से कम पांच और अधिकतम नौ नाम शामिल होने की जानकारी दी। लेकिन सूत्रों का कहना है कि प्रत्येक सीट पर अधिकतम तीन नामों का पैनल भेजा गया है।

माना जा रहा है कि भाजपा प्रत्याशियों की जो पहली सूची जारी करेगी, उसमें उत्तराखंड की पांचों सीटों के प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कि पहले चरण चुनाव वाले राज्यों में उत्तराखंड शामिल है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में उत्तराखंड से भेजे गए नामों के पैनल पर विचार विमर्श होगा। नामों के इस पैनल पर बोर्ड प्रदेश सरकार और संगठन की राय के आधार पर निर्णय लेगा।
हर सीट पर दावेदारों की लंबी कतार

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर बेशक कद्दावर नेता काबिज हैं, लेकिन उन्हें टिकट को लेकर दूसरे दावेदारों से खुली चुनौती मिल रही है। हरिद्वार पौड़ी और टिहरी लोकसभा सीट पर दावेदारी को लेकर ज्यादा मारामारी है। पौड़ी गढ़वाल लोस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सांसद हैं। इस सीट पर सांसद व केंद्रीय राजनीति में तगड़ा रसूख रखने वाले राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी के नाम चर्चा है। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का नाम भी इस सीट के दावेदारों में शामिल है।

इसके अलावा कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, डॉ. धन सिंह रावत, स्पीकर ऋतु खंडूड़ी भूषण व दीप्ति रावत के नामों की चर्चा है। हरिद्वार सीट से पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक सांसद हैं और इस बार भी टिकट को लेकर आश्वस्त हैं। लेकिन उनकी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधायक मदन कौशिक, स्वामी यतीश्वरानंद, संजय गुप्ता समेत कई अन्य नेताओं की दावेदारी सामने आई है।

टिहरी लोस सीट पर सांसद महारानी राज्यलक्ष्मी शाह भी अपनी उम्मीदवारी को लेकर बेशक आश्वस्त हों, लेकिन उनकी सीट पर भी कई महिला दावेदारों की नजर है। सोना सजवाण, नेहा जोशी के अलावा कई और नाम दावेदारों में शामिल माने जा रहे हैं। ऊधमसिंह नगर-नैनीताल लोस सीट पर सांसद अजय भट्ट भी टिकट को अपने टिकट को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं। मगर यहां भी कई दिग्गज नेताओं ने टिकट के लिए दावा ठोका है। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य समेत कई नेताओं के नाम सामने आए हैं।

Leave a Response