उत्तराखंड

अब श्यामपुर से भी ड्रोन से होगी चारधाम यात्रा की निगरानी, हाईवे पर लगने वाले जाम से मिलेगी निजात

चारधाम यात्रा के दौरान लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए अब ट्रांजिट कैंप के साथ ही श्यामपुर क्षेत्र में भी ड्रोन से निगरानी की जाएगी। पिछले साल मिली सफलता से उत्साहित यातायात पुलिस ने इसके लिए श्यामपुर क्षेत्र में एक जगह को चिह्नित किया है। यात्रा मार्ग पर जाम लगने की दशा में यातायात पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी।

चारधाम यात्रा 2023 के दौरान यातायात पुलिस की ओर से हाईवे पर लगने वाले जाम से निजात के लिए एक ड्रोन कैमरा किराये पर लिया गया था। इसके लिए यातायात पुलिस ने एक संस्था के साथ अनुबंध किया था। पिछले साल ड्रोन कैमरे से हाईवे पर लगने वाले जाम से निजात मिली थी। जिन स्थानों पर जाम लग रहा था, उन स्थानों पर यातायात पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जाम खुलवाया था।

यातायात पुलिस की यह योजना कारगर साबित हुई थी। अब यातायात पुलिस श्यामपुर क्षेत्र से भी ड्रोन कैमरे से हाईवे पर लगने वाले जाम की निगरानी करेगी। इसके लिए यातायात पुलिस अगले सप्ताह श्यामपुर क्षेत्र में ड्रोन कैमरे का ट्रायल करेगी। चारधाम यात्रा शुरू होने पर हर रोज यात्रा मार्ग की निगरानी की जाएगी।

इन क्षेत्रों में निगरानी करेगा ड्रोन

श्यामपुर क्षेत्र : आईडीपीएल गेट से एम्स, नेपाली फार्म, आईडीपीएल सिटी गेट से खदरी, खैरी खुर्द, नेपाली फार्म से छिद्दरवाला।
ऋषिकेश क्षेत्र : नटराज चौक, चंद्रभागापुल, कोयलघाटी चौक, बाईपास मार्ग, हरिद्वार रोड।
हरिद्वार से ऋषिकेश की दूरी हो गई थी 60 किमी
चारधााम यात्रा के दौरान श्यामपुर फाटक पर जाम लगने से यातायात पुलिस की ओर से हरिद्वार से ऋषिकेश की ओर आने वाले वाहनों को नेपालीफार्म से भानियावाला भेजा गया था। भानियावाला से इन वाहनों को रानीपोखरी बड़कोट बैंड होते हुए नरेंद्रनगर भेजा गया था। नरेेंद्रनगर से यह वाहन ऋषिकेश पहुंचे थे। तब जाम से निजात मिली थी। यातायात पुलिस को ड्रोन से ली फोटो से ही जानकारी मिल रही थी।

यातायात पुलिस की ओर से चारधाम यात्रा के दौरान लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए अब श्यामपुर क्षेत्र में भी ड्रोन से निगरानी की जाएगी। इसके लिए श्यामपुर में पुलिस चौकी के पास एक जगह को चिह्नित किया गया है। ट्रांजिट कैंप और श्यामपुर दोनों स्थानों से निगरानी की जाएगी।

Leave a Response