200 यूनिट बिजली पर कैसे मिलेगी छूट? हिमाच्छादित क्षेत्रों का पता नहीं – ETV Uttarakhand
उत्तराखंड

200 यूनिट बिजली पर कैसे मिलेगी छूट? हिमाच्छादित क्षेत्रों का पता नहीं

उत्तराखंड की धामी सरकार ने हाल ही में हिमाच्छादित क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक खर्च करने पर 50 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया है, लेकिन हिमाच्छादित क्षेत्र कौन से हैं, यह किसी को पता नहीं। आज तक प्रदेश में हिमाच्छादित क्षेत्रों की पहचान ही जारी नहीं की जा सकी है। अब आनन-फानन में यूपीसीएल ने सभी अधीक्षण अभियंताओं को इसकी अधिसूचना जिलों के स्तर से जारी कराने को कहा है।

10 हजार फीट ऊंचाई से ज्यादा क्षेत्रों को हिमाच्छादित क्षेत्र माना गया है, लेकिन अधिसूचना जारी न होने से ये नहीं पता कि कौन-कौन सा क्षेत्र इसमें शामिल होगा। अब सरकार ने हिमाच्छादित क्षेत्र के 200 यूनिट तक खर्च करने वाले बिजली उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत छूट का एलान किया है। इसका आदेश भी जारी हो गया है। यह छूट एक सितंबर से लागू की गई है, जिसका बिल अगले सप्ताह तैयार होना है।

हिमाच्छादित क्षेत्रों का कुछ पता न होने के कारण यूपीसीएल यह छूट उपलब्ध कराने की स्थिति में नहीं है।यूपीसीएल के निदेशक परिचालन एमआर आर्य ने सभी अधीक्षण अभियंताओं को एक पत्र भेजा है। कहा , नियामक आयोग के 28 मार्च को जारी टैरिफ आदेश के तहत हिमाच्छादित क्षेत्रों की अधिसूचना डीएम के स्तर से की जानी है। लिहाजा, सभी एसई अपने-अपने डीएम से संपर्क कर इन क्षेत्रों की अधिसूचना तीन दिन के भीतर जारी कराएं, ताकि सितंबर के माह में यहां के उपभोक्ताओं को बिल में छूट दी जा सके।

नियामक आयोग की छूट भी हवा-हवाई
नियामक आयोग के मार्च में जारी टैरिफ के हिसाब से हिमाच्छादित क्षेत्रों में घरेलू कनेक्शन लेने वालों पर 18 रुपये प्रति कनेक्शन का फिक्स चार्ज और 1.75 रुपये प्रति यूनिट बिजली की दर है। एक किलोवाट तक के अघरेलू कनेक्शन में भी यही दरें हैं। एक से चार किलोवाट पर फिक्स चार्ज तो 18 रुपये है, लेकिन बिजली की दरें 2.60 रुपये प्रति यूनिट है। चार किलोवाट से ऊपर वालों के लिए फिक्स चार्ज 30 रुपये और बिजली दरें 3.80 रुपये प्रति यूनिट है, लेकिन अभी तक यह सभी राहत केवल हवा-हवाई है।

सब्सिडी का लाभ लेने को भरना होगा घोषणापत्र
यूपीसीएल के निदेशक परिचालन एमआर आर्य के मुताबिक, सब्सिडी का लाभ लेने को उपभोक्ता को घोषणापत्र भरकर जमा कराना होगा। एक परिवार को एक ही बिजली कनेक्शन पर छूट मिलेगी। अगर किसी ने सब्सिडी पाने के लिए विद्युत लोड कम कराने का आवेदन किया है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। घोषणापत्र की जांच कराने के बाद संबंधित खंड कार्यालय की ओर से बिलिंग सिस्टम में उपभोक्ता को सब्सिडी की प्रवृष्टि करानी होगी। योजना के लाभार्थियों की सूची यूपीसीएल की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Leave a Response