देहरादून के 5 बड़े कॉलेजों में दाखिले के लिए हो जाएं तैयार, यह है लास्ट डेट – ETV Uttarakhand
उत्तराखंड

देहरादून के 5 बड़े कॉलेजों में दाखिले के लिए हो जाएं तैयार, यह है लास्ट डेट

लंबे इंतजार के बाद सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी हो गया। इसके बाद सोमवार से गढ़वाल विवि से संबद्ध देहरादून के चार बड़े कालेजों और मसूरी के एक कालेज में दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी। सोमवार से इन सभी कालेजों में दाखिले के लिए समर्थ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। जो कि दस दिन तक चलेंगे।

देहरादून के डीएवी,डीबीएस, एमकेपी और एसजीआरआर कालेजे व मसूरी के एमपीजी कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले सीयूईटी के माध्यम से ही होने हैं। इसके लिए मई में सीयूईटी की परीक्षा हो चुकी है। ऐसे में हजारों छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे।

क्योंकि श्रीदेव सुमन और दून विवि में दाखिले हो चुके हैं। ऐसे में गढवाल विवि के कालेजों में दाखिले को लेकर काफी देरी हो रही थी। रविवार को सीयूईटी का रिजल्ट जारी होने के साथ ही छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया। सोमवार से इन पांचों कोलेजों में दाखिले के लिए रिजस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इन पांचों कालेजों में करीब साढ़े सात हजार सीटें हैं। जिन पर दाखिले होने हैं।

समर्थ से बनेगी मैरिट रिजल्ट आने के बाद छात्रों को समर्थ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर कालेज का विकल्प भरना होगा। जिसके आधार पर समर्थ पोर्टल इन कालेजों को इच्छुक छात्रों की मैरिट बनाकर देगा। जिसके आधार पर कालेजों को दाखिले देने होंगे। समर्थ पोर्टल दस दिन तक खुला रहेगा। इसके बाद मैरिट बनेगी। यानी अभी दाखिले शुरू होने में कम से कम ग्यारह से बारह दिन लगेंगे।

कॉलेज सीटें
डीएवी 3815
डीबीएस 840
एमकेपी 1675
एसजीआरआर 645
एमपीजी कॉलेज 480

गढ़वाल विवि जैसे ही समर्थ पोर्टल में रजिस्ट्रेशन का लिंक देगा हम उसके आधार पर रजिस्ट्रेशन शुरू करवा देंगे। ये रजिस्ट्रेशन दस दिन चलेंगे। जिसके आधार पर हम दाखिले शुरू करवा देंगे। 16 अगस्त से नया सत्र शुरू करने की कोशिश है।

Leave a Response