उत्तराखंड

जून में दूसरी बार कई शहरों में पारा 42 डिग्री पार, देहरादून, हरिद्वार-रुद्रपुर शहरों में तीन दिन लू चलने पर अलर्ट

उत्तराखंड के कई शहरों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया गया है। चिलचिलाती गर्मी में लोगों का जमकर पसीना निकल रहा है। देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर, रुड़की आदि शहरों में अगले तीन दिन लू चलने पर अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना अति आवश्यक हो गया है।  देहरादून में गर्मी इस बार रिकॉर्ड तोड़ रही है। जून में दस साल में दूसरी बार पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है। सोमवार को तापमान लगातार तीसरे दिन 40 डिग्री के पार यानी सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 41.1 डिग्री दर्ज किया गया। इस माह में यह सर्वाधिक तापमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दस वर्ष में 2022 में पांच जून को पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दून का ऑलटाइम रिकॉर्ड चार जून 1902 को 43.9 डिग्री रहा था। वर्ष 2014-15 में तापमान जून में 40 डिग्री ऊपर गया।सोमवार को दोपहर के वक्त गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल किया। उधर, मसूरी में तापमान 30 डिग्री तक पहुंचने की वजह से स्थानीय नागरिकों के साथ पर्यटक भी बेहाल है। रात में भी लोगों को सुकून नहीं मिल रहा है।

सेहत को लेकर अलर्ट, हीट स्ट्रोक का खतरा
देहरादून। दून में बढ़ती गर्मी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर अलर्ट किया है। सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बताया कि खूब पानी पीएं। बासी खाना नहीं खाएं। इसके अलावा उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त बेड का आरक्षण एवं ओआरएस, ग्लूकोज रखने को भी कहा।

गर्मी में ऐसे रखें सेहत का ख्याल
दून अस्पताल के फिजिशियन डॉ. कुमारजी कौल के मुताबिक, गर्मी में पानी अधिक से अधिक पिएं। पानी की मात्रा घटने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। तरल पदार्थ और ताजे फल-सब्जी का सेवन करें। ओआरएस का घोल भी पीते रहें। बर्फ वाले पेय पदार्थों के साथ चिकनाई युक्त खाने से बचें। बच्चों एवं बुजुर्गों को बाहर न निकलने दें।यूं रखें स्किन का ख्याल स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. श्रुति बरनवाल और डॉ. नाजिया खातून के मुताबिक, स्किन की ग्रंथियों में मौजूद पानी से शरीर का तापमान संतुलित रहता है। बाहर निकलते वक्त पूरे शरीर को कवर रखें। अच्छा बॉडी लॉशन या सन स्क्रीन लगाएं।

तीन दिन लू का अलर्ट
उत्तराखंड में भीषण गर्मी अभी कुछ और दिन परेशान करेगी। मंगलवार से तीन दिन लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में 11 से 13 जून तक लू चलेगी। मौसम शुष्क रहने से वनाग्नि की घटनाएं हो सकती हैं।

Leave a Response