देश/प्रदेश

सोमेश्वर में युवाओं ने सीखे प्राकृतिक आपदा से निपटने के गुर

सोमेश्वर: जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अल्मोड़ा, नवप्रभात सामाजिक एवं पर्यावरण विकास समिति सोमेश्वर के संयुक्त तत्वाधान में लोद घाटी के ग्राम क्वेराली में पांच दिवसीय ग्राम आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया है. जिसमें महिला और नव युवक मंगल दल के सदस्यों को प्राकृतिक आपदाओं के समय जान बचाने के गुर सिखाए गए.

समापन दिवस पर महिलाओं और युवकों को मॉक ड्रिल का प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही दर्जनों युवाओं ने आपदाओं से जुड़े विषयों का भी प्रशिक्षण लिया. समापन समारोह की अध्यक्षता नव प्रभात विकास समिति के अध्यक्ष दिनेश नेगी ने की.

महिला मंगल दल की अध्यक्ष नेहा मेहरा ने कहा कि पांच दिवसीय शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को आपदा प्रबंधन, बचाव प्राथमिक चिकित्सा, रेस्क्यू और सीपीआर संबंधी विषयों का प्रशिक्षण दिया गया. उन्होंने बताया कि सरकार ने विजन-2020 के तहत सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम्य आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसका लाभ युवाओं को लेना चाहिए.

समापन के मौके पर मुख्य ट्रेनर पूरन राम, महिला मंगल दल अध्यक्ष नेहा मेहरा, युवक मंगल दल के अध्यक्ष कमलेश कुमार, सहित अनेक लोग मौजूद रहे. महिलाओं ने शिविर को उपयोगी बताते हुए सभी से इसका प्रशिक्षण लेने की कही.

विशेष