राज-सत्ता

गोरखपुर में सबसे ऊंचा तिरंगा फहराएंगे योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) बुधवार को रामगढ़ झील क्षेत्र (Ramgarh Lake Area) में राज्य का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज (Tallest National Flag) फहराएंगे. 246 फुट ऊंचा तिरंगा गोरखपुर के आकर्षण का एक और केंद्र होगा. इस राष्ट्रीय ध्वज की खासियत यह होगी कि ये 15 किलोमीटर की दूरी से भी साफ दिखाई देगा.

मुख्यमंत्री योगी रामगढ़ झील में घाट प्रवेश द्वार और बुद्ध द्वार का उद्घाटन भी करेंगे. सीएम मंगलवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह के मुख्य अतिथि भी होंगे. सीएम योगी दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल भी भेंट करेंगे.

गौरतलब है कि उद्योगपति अमर तुलसियान ने गोरखपुर प्रशासन से अनुमति लेने के बाद दिसंबर 2017 में ऊंचे ध्वज परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था. मालूम हो कि अब तक राज्य का सबसे ऊंचा तिरंगा गाजियाबाद में है, जो 211 फुट ऊंचा है. गोरखपुर में झंडा 246 फीट ऊंचा, जो 540 वर्ग फीट क्षेत्र में फैला होगा.

इस बीच, गोरखपुर महोत्सव के बारे में बात करते हुए, संभागीय आयुक्त जयंत नरलीकर ने कहा, ‘इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण बॉलीवुड कलाकारों को आमंत्रित नहीं किया गया है. इस साल स्थानीय कलाकारों को बढ़ावा दिया जाएगा’. पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी मंगलवार को महोत्सव के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और उसी शाम खादी फैशन शो का आयोजन होगा.

विशेष