देश/प्रदेश

जम्मू कश्मीर पहुंचे यशवंत सिन्हा

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाना सरकार की बड़ी गलती है. उन्होंने कहा कि वे कभी भी इसको हटाए जाने के पक्ष में नहीं थे.

सिन्हा ने कहा है कि वह जम्मू कश्मीर में मौजूदा हालात का जाएजा लेने आए हैं, ताकि वह घाटी के हालात को लेकर अपनी रिपोर्ट को पूरे देश के सामने पेश कर सकें. उन्होंने कहा कि हम देखना चाहते हैं कि कश्मीर में वास्तविक हालात किया हैं. ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार दावा कर रही है कि कश्मीर में हालात सामान्य हैं, तो वह इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं.

जम्मू कश्मीर पहुंचे सिन्हा है ने कहा कि जब वह श्रीनगर एयरपोर्ट से बाहर निकले, तो उन्होंने देखा कि वहां दुकानें बंद थीं और सड़कों पर भी ट्रेफिक कम था, रास्ते में किसी भी सार्वजनिक वाहन नहीं दिखाई दिया, जो कि सामान्य हालात की निशानी नहीं है.

पूर्व वित्तमंत्री ने आगे कहा वह देखना चाहते हैं कि पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटने के बाद से लोगों का कितना आर्थिक नुकसान हुआ है और उसकी भरपाई किस तरह हो सकती है.

गृहमंत्री अमित शाह के द्वारा दिए एक बयान को लेकर, जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से घाटी में एक भी गोली नहीं चली है, सिन्हा ने कहा कि अगर इस दौरान यहां कोई गोली नहीं चली है, तो इसका श्रेय यहां की जनता को जाता है न कि सरकार को.

उन्होंने आगे कहा कि सभी तकलीफों के बाद यहां की जनता ने किसी भी तरह की हिंसा को अंजाम नहीं दिया.

सिन्हा ने कहा कि अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे लगता है कि जो लोग सत्ता में बैठे हुए हैं उन्हें सोच समझ कर बयान देने चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि यहां कभी सामान्य स्थिति नहीं था लेकिन गृहमंत्री नें यहां सामान्य हालात होने का दावा किया और आज इसी का नतीजा है जो यहां के हालात ऐसे बने हुए हैं.

विशेष