देश/प्रदेश

देहरादून में हुआ विश्व दिव्यांग दिवस का आयोजन

देहरादून: विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर रविवार को देहरादून के गांधी पार्क से नौटियाल कृत्रिम अंग कल्याण समिति द्वारा दिव्यांग मिनी मैराथन का आयोजन किया गया।

जिसको नियर सुनील उनियाल गामा ने हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। इस मैराथन में 300 से ज्यादा की संख्या में दिव्यांग जनों के साथ स्कूली बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर नौटियाल कृत्रिम अन्य कल्याण समिति के तत्वाधान में दिव्यंागजन यहा गांधी पार्क में एकत्रित हुए।

इसके पश्चात देहरादून में पहली बार दिव्यांग जनों की मैराथन का आयोजन किया गया। इस मैराथन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण स्वच्छता व पॉलिथीन मुक्त पर्यावरण को बनाना था। तकरीबन 300 से ज्यादा संख्या में दिव्यांगजन और स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया।

समिति के आयोजक डॉ विजय कुमार नौटियाल का कहना है कि वह हर साल इस प्रकार के आयोजन दिव्यांग लोगों के साथ करते हैं और इस बार स्वच्छता का संदेश देने के लिए मिनी मैराथन का भी आयोजन किया गया।

वहीं मैराथन में शामिल हुए बच्चों का कहना है कि उन्हें आज मैराथन के चलते समाज को एक अच्छा संदेश देने का मौका मिला। वही मैराथन में प्रतिभाग करने वाले छात्रों को अपराध एवं कानून व्यवस्था संभाल रहे डीजे अशोक कुमार ने सम्मानित किया।

साथ ही उनका कहना है कि दिव्यांग जनों कि इस प्रकार की पहल से निश्चित तौर पर समाज जागरूक होगा।

इस मौके पर कई लोगों को दिव्यांगों के लिए कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

जिनमें पत्रकार कैलाश जोशी को दिव्यांगजनों की खबरों को प्रमुखता से छापने के लिए सम्मानित किया गया।

विशेष