उत्तराखंड

केदारनाथ में लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा, अब टोकन सिस्टम से करेंगे दर्शन

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब यात्रियों को घंटों तक ठंड और बारिश में बाबा के दर्शन के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. भक्तों को टोकन दिया जाएगा. टोकन में जो समय दर्शन के लिए लिखा जाएगा, उसी समय यात्रियों को दर्शन के लिए जाना होगा.

इन दिनों केदारनाथ धाम की यात्रा पर प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों को घंटों तक लंबी कतार में लगना पड़ता है. बमुश्किल घंटों बाद यात्री बाबा केदार के दर्शन कर पाते हैं. इस दौरान यात्रियों को बर्फबारी, बारिश और ठंड का भी सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

केदारनाथ दर्शन के लिए अब टोकन सिस्टम लागू हो गया है. केदारनाथ दर्शन करने आने वाले हर तीर्थयात्री को मिलने वाले टोकन में दर्शन करने का समय लिखा होगा. ऐसे में जो समय यात्री को दिया जाएगा, वह उसी समय बाबा केदार के दर्शन कर पाएंगे. इस पहल से अब यात्रियों को घंटों तक लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए टोकन सिस्टम लागू किया गया है. अब जो समय यात्रियों को दर्शन करने के लिए दिया जाएगा, यात्री उसी समय पर दर्शन के लिए लाइन में लग सकते हैं. बाकी समय में यात्री अपना अन्य काम कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जहां पर लाइन लगती है, वहां पर बर्फबारी और बारिश से बचने के लिए रेन शेल्टर का भी निर्माण किया जा रहा है.

Leave a Response