देश/प्रदेश

सोमवार को होगा ऑर्ड-ईवन का फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली के लोगों को ऑर्ड-ईवन को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि लोगों ने इसमें काफी सहयोग किया। उन्होंने कहा कि ऑर्ड ईवन में सहयोग किया। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली की जनता पर दोबारा से ऑर्ड ईवन नहीं थोपना चाहते हैं।

अगर दो दिनों में हवा में सुधार होता है तो दोबारा से ऑर्ड-ईवन लागू नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इस पर आखिरी फैसला सोमवार सुबह होगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में तीस लाख वाहन है और ऑर्ड-ईवन लागू होने से आधे वाहन सड़क पर उतरते हैं।उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी पराली जलाने का काम जारी है। हां हरियाणा में थोड़ा कम हुआ है लेकिन पंजाब से पराली का प्रदूषण बढ़ा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कूड़े में आग लगाने से रोकने के लिए 300 टीमें बनाई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को भी प्रदूषण का प्रकोप जारी है। आसमान में बादलों के कारण बनी धुंध (स्मॉग) ने मुसीबत बढ़ा दी। इस कारण वायु गुणवत्ता और खराब हो गई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं दिल्ली में आज (शुक्रवार) से ऑर्ड ईवन खत्म हो रहा है जो चार नवंबर से शुरू हुआ था। उधर, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के प्रकोप के चलते स्कूल भी दूसरे दिन बंद हैं।

विशेष