देश/प्रदेश

ट्रेंचिंग ग्राउंड पर आग रोकने को कर रहे जल छिड़काव

हल्द्वानी में ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बार-बार आग लगने से बचाव को दिन में तीन से चार बार पानी का छिड़काव किया जा रहा है। संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश के कार्यस्थगन प्रस्ताव के जवाब में यह जानकारी सदन को दी।

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि हल्द्वानी में ट्रेंचिंग ग्राउंड में बार-बार आग लगने की घटना हो रही है। इससे आसपास के इलाकों के लोगों में बीमारियां फैल रही हैं। इसके चारों ओर चहारदीवारी बनाने को पैसा जारी होने के बाद भी काम नहीं हो रहा है।

मंडलायुक्त और जिलाधिकारी से वार्ता के बाद भी समाधान नहीं निकल रहा है। जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने बताया कि ट्रेंचिंग ग्राउंड में चहारदीवारी बनाने का काम शुरू हो चुका है।

आग की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए वन विभाग से चार हेक्टेयर भूमि लीज पर लेने की कार्यवाही गतिमान है।

विधायक हरीश धामी ने कार्यस्थगन प्रस्ताव में धारचूला विधानसभा क्षेत्र के 50 फीसद क्षेत्र में मोबाइल फोन नेटवर्क नहीं होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में पड़ोसी राज्य नेपाल के मोबाइल फोन सेवा का लाभ स्थानीय आबादी ले रही है।

उक्त सेवा सोलर पर निर्भर होने से रात्रि या मौसम खराब होने पर लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। इस समस्या से सेना, अ‌र्द्धसैनिक बलों को भी जूझना पड़ रहा है।

जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने बताया कि स्वान नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है। केंद्र सरकार ग्राम सभाओं को मोबाइल और ऑनलाइन नेटवर्क से जोड़ने की योजना पर काम कर रही है। केंद्र से पैसा मिलते ही यह कार्य तेजी से किया जाएगा।

विशेष