विविध

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है पानी, इतनी मात्रा में करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गई है. हाई बीपी से हर तीसरा इंसान परेशान है. युवाओं से लेकर बूढ़ों तक, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जा रही है. जानकारी के लिए बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर किसी भी उम्र में हो सकता है. ज्यादा उम्र में हाई बीपी की समस्या रहने पर ये दिल की बीमारी को बढ़ावा दे सकती है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अक्सर हेल्दी डाइट को भी फॉलो करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर हम कहें कि आप पानी से भी अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं, तो ये सुनकर आप भी चौंक जाएंगे.आइएजानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पानी की कितनी मात्रा जरूरी है.

हाइड्रेटेड रहना है बेहद जरूरी

आपको बता दें कि अपनी हेल्थ को ठीक रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. जानकारी के मुताबिक, डिहाईड्रेशन और ब्लड प्रेशर के बीच कनेक्शन होता है. जब हम सही मात्रा में पानी पिएंगे को हमारी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी. शरीर के हाइड्रेटेड रहने से हमारा हार्ट ठीक तरीके से अपना काम कर पाता है. इससे हमारे खून का सर्कुलेशन भी सही रहता है. वहीं, डिहाईड्रेशन की स्थिती में हमारे हार्ट को पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

रोजाना कितना पीना चाहिए पानी?

वैरीवेल हेल्थ की एक रिपोर्ट अनुसार, महिलाओं को रोजाना लगभग 11 कप यानी 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए. वहीं, अगरपुरुषों की बात करें तो उन्हें प्रतिदिन 15 कप यानि 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए. आपको बता दें कि कुछ फल और सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिनका सेवन करने से हमारा शरीर हाईड्रेटेड रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

सही मात्रा में पानी पीना जरूरी

बता दें कि कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार के लिए हमें उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए है. एक रिसर्च में पाया गया है किपानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. आप पानी में विटामिन और मैग्नीशियम के लिए पुदीना, खीरा, नींबू और जामुन मिलाकर पी सकते हैं.

Leave a Response