विविध

मंगलवार को चाहते हैं हनुमान जी की कृपा तो कर लें ये काम, फिर देखें चमत्कार

हनुमान जी की पूजा सभी संकटों को दूर करने वाली मानी गई है. यही नहीं, हनुमान जी की पूजा करने से शनि के दोष भी मिट जाते हैं. जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती, शनि की ढैय्या चल रही है, यदि वे मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधि पूवर्क पूजा करते हैं तो राहत मिलती है. आज मंगलवार को हनुमान पूजा का विशेष संयोग भी बन रहा है.

8 मार्च 2022,पंचांग
पंचांग के अनुसार 8 मार्च 2022, मंगलवार को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है. इस दिन कृत्तिका नक्षत्र रहेगा. चंद्रमा मेष राशि में गोचर कर रहा है. मंगलवार को राहुकाल दोपहर 3 बजकर 28 मिनट से लेकर 4 बजकर 56 मिनट तक रहेगा. राहु काल में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

मंगलवार के उपाय
मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से हनुमत कृपा बरसने लगती है. इसलिए मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को वे चीजें अर्पित करें जो उन्हें प्रिय है. आइए जानते हैं हनुमान जी की प्रिय चीजों के बारे में-

  1. सिंदूर- मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा में उनकी सबसे प्रिय चीज यानी सिंदूर चढ़ाने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनचाही मुरादें पूरी करते हैं. इसलिए अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आज के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर का चोला, चमेली का तेल, लाल फूल, लाल लंगोट और प्रसाद में बूंदी या लड्डू अवश्य चढ़ाएं.
  2. पान-  मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाएं. इससे न सिर्फ सभी संकटों से छुटकारा मिलता है बल्कि जीवन से जुड़ी हर मनोकामना पूरी होती है.
  3. लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद- मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करके उनकी पूजा में लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें. ऐसा करने से भक्तों के जीवन से सभी  समस्याओं का नाश होता है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  4. सुंदरकांड का पाठ- मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ की तरह श्रीरामचरितमानस के सुंदरकांड का पाठ भी बहुत शुभ फलदायक है. आज के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन से जुड़ा बड़ा से बड़ा संकट पलक झपकते दूर हो जाता है.
  5. लाल रंग का ध्वज- मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का ध्वज फहराने से सोचे हुए कार्य जल्द पूरे हो जाते हैं. साथ ही, कोर्ट कचहरी के मामलों में भी जल्द सफलता मिलती है.

Leave a Response