सुनो सरकार

बीरोंखाल ब्लाक की क्षतिग्रस्त सड़कों को मरम्मत के लिए है बजट का इंतजार

बीरोंखाल ब्लाक के अंतर्गत पिछली बरसात में आपदा से क्षतिग्रस्त प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) की तीन सड़कों की मरम्मत छह माह बाद भी नहीं हो पाई है, जिससे इन मार्गों पर लोग जान जोखिम में डालकर आवाजाही करने को मजबूर हैं। इन मार्गों की मरम्मत के लिए विभाग की ओर से भेजे गए करीब 74.97 लाख के प्रस्ताव शासन में धूल फांक रहे हैं, जिससे ग्रामीणों में रोष है।

वर्ष 2021 में बरसात के दौरान पीएमजीएसवाई खंड बैजरों की बीरोंखाल ब्लाक के अंतर्गत सिमड़ी-कांडा मल्ला मोटर मार्ग, सिमड़ी-कंडोली बड़ी मोटर मार्ग, सिसई-थापला मोटर मार्ग मलबा आने से क्षतिग्रस्त हो गई थी। विभाग की ओर से दिसंबर, 2021 में आपदा मद में सिमड़ी-कांडा मल्ला मोटर मार्ग के पुनर्निर्माण के लिए 39.63 लाख का प्रस्ताव तैयार किया गया। इसी तरह सिमड़ी कंडोली बड़ी मोटर मार्ग के पुनर्निर्माण के लिए 10.81 लाख व सिसई-थापला मोटर मार्ग के लिए 14.63 लाख व 9.70 लाख की डीपीआर तैैयार कर स्वीकृति के लिए शासन को भेजी गई, लेकिन शासन की ओर से इन मार्गों के पुनर्निर्माण के लिए अभी तक धनराशि स्वीकृत नहीं की गई है।

जिला पंचायत सदस्य सरिता पोखरियाल, दिनकर पोखरियाल, डा. प्रेम सिंह नेगी, अनिल रावत, रोहित सिंह का कहना है कि बजट के अभाव में इन मार्गों पर जहां क्षतिग्रस्त पुश्तों का निर्माण नहीं हो पाया है, वहीं बरसात में आए मलबे को भी नहीं हटाया गया है। मार्ग मलबे से पटे होने के कारण भारी वाहन गांव तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिससे निर्माण सामग्री समेत अन्य जरूरी सामान गांव तक पहुंचाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।

आपदा से क्षतिग्रस्त सिमड़ी-कांडा मोटर मार्ग, सिमड़ी-कंडोली बड़ी मोटर मार्ग, सिसई-थापला मोटर मार्ग के पुनर्निर्माण के लिए 74.97 लाख की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी गई है। बजट स्वीकृत होने पर निर्माण कार्य कराया जाएगा।
– प्रदीप यादव, अवर सहायक अभियंता, पीएमजीएसवाई, सतपुली।

Leave a Response