देश/प्रदेश

पिथौरागढ़ उपचुनाव के लिए मतदान जारी

देहरादून: पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव का मतदान सुबह आठ बजे से जारी है. इसको लेकर प्रदेश की दोनों मुख्य पार्टियां अपनी जीत का दम भर रही हैं.

पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर साल 2017 में हुए चुनाव में कुल 62.41 फीसदी मतदान हुआ था. ऐसे में इस उपचुनाव का मतदान फीसदी भी करीब 60 फीसदी तक जाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

इस बार बीजेपी की ओर से पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत मैदान में हैं. वहीं, कांग्रेस की ओर से अंजू लुंठी बीजेपी को टक्कर देने के लिए खड़ी हैं.

पिथौरागढ़ सीट मौजूदा सरकार में पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत भाजपा की प्रत्याशी हैं. वहीं, उनके प्रतिद्वंदी के रूप में अंजू लुंठी को कांग्रेस पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है.

ऐसे में दोनों प्रत्याशियों की लड़ाई दिलचस्प होने वाली है, क्योंकि पहली बार पिथौरागढ़ सीट पर दोनों प्रत्याशी महिला हैं. वहीं वोटिंग के लिए सुबह से ही लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का भी वोटर लिस्ट में नाम है. लेकिन महाराष्ट्र में जो ताजा घटनाक्रम चल रहा है उसे देखते हुए वे वोट डालने नहीं पहुंच पाएंगे. साथ ही 90 बसंत देख चुकी पार्वती देवी ने भी अपने मतादाधिकार का प्रयोग किया.

वहीं, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने बताया कि पिथौरागढ़ उपचुनाव को लेकर भाजपा पूरी तरह से तैयार है. बीजेपी की कोशिश है कि अधिक से अधिक मतदान हो और इसके लिए बूथ स्तर पर कार्यकर्ता काम कर रहे हैं.

साथ ही मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं. ऐसे में भाजपा को पूरा विश्वास है कि इस उपचुनाव में भी मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा.

पूर्व राज्य मंत्री राजेंद्र शाह ने बताया कि पूरे राष्ट्रीय स्तर पर लगातार भाजपा में गिरावट आ रही है. ऐसे में पिथौरागढ़ उपचुनाव अछूता नहीं है. यहां भी कांग्रेस में वोटों का ग्राफ बढ़ेगा.

पिछले दौर के जितने भी चुनाव या फिर राष्ट्रीय स्तर के चुनाव हुए हैं उसमें कहीं न कहीं कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.

  • साल 2002 में हुए पिथौरागढ़ विधानसभा चुनाव में कुल 54.93 फीसदी मतदान हुए थे, जिसमें से भाजपा को 39.15 फीसदी, कांग्रेस को 24.18 फीसदी और यूकेडी को 22.83 फीसदी मतदान मिले थे. इसमें भाजपा प्रत्याशी प्रकाश पंत चुनाव जीते थे.
  • साल 2007 में हुए पिथौरागढ़ विधानसभा चुनाव में कुल 62.77 फीसदी मतदान हुए थे, जिसमें से भाजपा को 50.86 फीसदी और कांग्रेस को 39.51 फीसदी मतदान मिले थे. इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी प्रकाश पंत चुनाव जीते थे.
  • साल 2012 में हुए पिथौरागढ़ विधानसभा चुनाव में कुल 65.24 फीसदी मतदान हुए थे, जिसमें से भाजपा को 36.52 फीसदी और कांग्रेस को 59.71 फीसदी मतदान मिले थे. इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी मयूख सिंह चुनाव जीते थे.
  • साल 2017 में हुए पिथौरागढ़ विधानसभा चुनाव में कुल 62.41 फीसदी मतदान हुए थे, जिसमें से भाजपा को 50.23 फीसदी और कांग्रेस को 46.13 फीसदी मतदान मिले थे. इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी प्रकाश पंत चुनाव जीते थे.

विशेष