नेतागिरी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, अब तक 67 विधायक डाल चुके वोट

देहरादून : राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को उत्तराखंड के 70 विधायक भी मतदान कर रहे हैं। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हो गया। कैबनेट मंत्री गणेश जोशी ने सबसे पहले मतदान किया। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी मतदान किया। खबर लिखे जाने राष्ट्रपति चुनाव के लिए 67 विधायक मतदान कर चुके थे। अभी तक भाजपा के 46, कांग्रेस के 17 कांग्रेस, बसपा के दो और दोनों निर्दलीय विधायक वोट डाल चुके हैं।

भाजपा का एक वोट और कांग्रेस के दो वोट अभी नहीं पड़े हैं। जिनमें से कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास और विधायक तिलक राज बेहड़ बीमार होने की वजह से बोट नहीं डाल पाए हैं। वहीं राजेंद्र भंडारी रास्‍ते में हैं, वह जल्‍दी ही देहरादून पहुंचकर मतदान करेंगे।

विधानसभा भवन के कक्ष संख्या 321 में पोलिंग बूथ बनाया गया है, जहां सोमवार सुबह 10 से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस बीच राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर उत्तराखंड के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक एलएस चांगसन ने दून में मोर्चा संभाल लिया। रविवार को उन्होंने मतदान की तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर सचिव विधानसभा एवं चुनाव के लिए नियुक्त एआरओ मुकेश सिंघल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तराखंड के सभी 70 विधायकों का कुल मत मूल्य 4480

राष्ट्रपति चुनाव में उत्तराखंड के सभी 70 विधायकों का कुल मत मूल्य 4480 है। यह वर्ष 1971 की जनगणना के आधार पर निर्धारित किया गया है, जिसके हिसाब यहां के एक विधायक का मत मूल्य 64 बन रहा है। एकल संक्रमणीय मत निर्वाचन प्रणाली से होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सांसद व विधायक भाग लेते हैं, जिनके मत का मूल्य वर्ष 1971 की जनगणना के आधार पर निर्धारित होता है।

Leave a Response