देश/प्रदेश

रुड़की नगर निगम चुनाव के लिए मतदान में वोटरों में उत्‍साह

रुड़की, नगर निगम रुड़की के चुनाव में आज मतदान हो रहा है। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतार लगी हुई है।

कुछ मतदान केंद्रों पर लोगों को आने-जाने में असुविधा हुई। कन्या पाठशाला इंटर कालेज में 6 हजार मतदाताओं के लिए छह बूथ बनाए गए हैं, लेकिन यहां पर जाने के लिए बेहद संकरी गली है।

दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने में दिक्कत आ रही है।  इस बार के चुनाव में मेयर पद के लिए 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है तो 40 वार्डों पर 212 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

शहर में मतदान के लिए 53 मतदान केंद्र बनाए गए है। 1.39 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहली बार रुड़की नगर निगम में शामिल 9 ग्राम पंचायतों की ओर से मेयर एवं पार्षद पद के लिए वोट डाले जाएंगे। शाम सात बजे तक मतदान चलने की उम्मीद है। 10 बजे तक 15 फीसद मतदान हो चुका है।

रुड़की नगर निगम के चुनाव में शुक्रवार को वोट डाले जा रहे हैं। मेयर पद के लिए दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हालांकि, भाजपा से बगावत कर मेयर का चुनाव लड़ रहे एक प्रत्याशी को चुनाव चिह्न आवंटित होने के बाद वह मैदान से हट गए हैं।

40 वार्ड में पार्षद पद के लिए 212 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। 1.39 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए लिए रुड़की नगर निगम क्षेत्र में 53 मतदान केंद्रों पर 149 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

वार्ड के चुनाव में सबसे अधिक प्रत्याशी खंजरपुर में है। यहां पर 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है, जबकि आवास-विकास और रामनगर में उम्मीदवारों में कांटे का मुकाबला होगा।

इन वार्डों में केवल दो-दो प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में है। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। चुनाव में करीब ढाई हजार कर्मचारियों को लगाया गया है।

चुनाव परिणाम 24 नवंबर को घोषित होंगे। मतपत्र से चुनाव होने के चलते 24 नवंबर को पार्षद पद के परिणाम शाम चार बजे से आने शुरू हो, जाएंगे जबकि मेयर के परिणाम देर रात तक आने की उम्मीद है।

नगर निगम के मतदान के लिए शहर में व्यापक पुलिस एवं सुरक्षा बल तैनात किया गया है। 53 मतदान केंद्र और शहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 856 पुलिसकर्मी एवं तीन कंपनी पीएसी तैनात की गई है। सभी पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को सभी ड्यूटी प्वाइंट तैनात कर दिया गया है।

इसके अलावा शहर के सभी बोर्डर मार्ग पर चेकिंग की जा रही है। ढंडेरा, मलकपुर चुंगी, रामनगर, सलेमपुर आदि सहित विभिन्न मार्गों पर पुलिस ने वाहनों की चेकिंग की। एसएसपी डी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

विशेष