देश/प्रदेश

पानी पीने की समस्या से परेशान हुए ग्रामीण

बेरीनाग : तहसील के चौकोड़ी में जल संस्थान द्वारा लगाए गए हैंड पंप के पानी पर ग्रामीणों ने सवाल उठाए हैं।पानी के संक्रमित होने से पानी पीने के बाद उल्टी-दस्त की समस्या हो रही है। वहीं ग्रामीणों की शिकायत पर जल संस्थान ने हैंड पंप के पानी के सैंपल को जांच के लिए लैब भेज दी है।

चौकोड़ी में जल संस्थान द्वारा लगाए हैंडपंप का पानी इसके आसपास रहने वाले दर्जनों परिवार प्रयोग में करते आ रहे हैं। अभी तक कभी भी पानी में समस्या नहीं आई।

जिस स्थान पर हैंडपंप लगा है उसके चारों तरफ बांज, बुरांश के वृक्ष हैं। वृक्षों वाले क्षेत्र में निकलने वाले भूमिगत जल को स्वच्छ बताया जाता है। अलबत्ता अब इस क्षेत्र में कई मकान बन चुके हैं। इधर दो दिन से अचानक हैंडपंप का पानी पीने वालों ने पानी पीते ही उल्टी और दस्त होने जैसी शिकायत दर्ज कराई।

ग्रामीणों की शिकायत मिलते ही जल संस्थान बेरीनाग के अवर अभियंता महेश रौतेला चौकोड़ी ने हैंड पंप का जायजा लिया।

साथ ही विभागीय अधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए हैंडपंप के पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेज दिया। माना जाता है कि हैंडपंप का पानी संक्रमित हुआ है। संक्रमित कैसे हुआ इसकी जानकारी लैब में जांच के बाद ही पता चलेगा। फिलहाल आसपास के लोगों को हैंडपंप का पानी नहीं पीने की सलाह दी गई है

चौकोड़ी ऊंचाई वाला स्थल है। अभी तक यहां पर हैंडपंप के पानी की कोई शिकायत नहीं मिली है। पानी पीने से लोगों को उल्टी-दस्त जैसी समस्या की शिकायत मिली, परंतु कितने लोग बीमार हुए इसकी कोई जानकारी नहीं है।

इसे गंभीरता से लेते हुए पानी के सैंपल भर कर जांच के लिए लैब में भेज दिया है। जांच के बाद वास्तविक स्थिति का पता चलेगा। तब आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

विशेष