देश/प्रदेश

गावों में स्वजल से प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने शुरू किया आमरण अनशन

द्वाराहाट : ग्राम पंचायत खलना में स्वच्छता अभियान के तहत स्वजल के माध्यम से बने शौचालयों की प्रोत्साहन राशि का भुगतान अभी तक नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश पनपने लगा है। भुगतान की मांग को लेकर मंगलवार को हरीश चंद्र सिंह बिष्ट ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। दो टूक चेतावनी दी है जब तक प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया जाता आदोलन जारी रहेगा।

विकासखंड के सुदूर गाव खलना में 2015-16 में शौचालयों का निर्माण हुआ। जिसके तहत 12 हजार की प्रोत्साहन राशि मिलनी थी। जिसमें कार्यदायी संस्था स्वजल थी। ग्रामीणों का आरोप है कि करीब 25 परिवारों को शौचालय निर्माण के पांच वर्ष बीतने के बाद भी आज तक कोई भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान को लेकर मंगलवार से आमरण अनशन पर बैठे हरीश चंद्र सिंह ने बताया कि इसके लिए कई बार स्वजल तथा प्रशासन से पत्राचार भी किया गया। जवाब न मिलने पर मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन भेजा गया। मगर आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

कहा कि जब तक सभी ग्रामीणों को इस प्रोत्साहन राशि का भुगतान नही हो जाता तब तक आदोलन जारी रहेगा। उन्होंने मामले की उच्च स्तरीय जाच की माग भी की है। इस मौके पर हरवंश बिष्ट, गोपाल सिंह नेगी, चंदन सिंह, राजेंद्र सिंह, धन सिंह, रवींद्र सिंह, सुंदर सिंह, राम सिंह, भूपाल सिंह, माधवी देवी, पुष्पा देवी आदि मौजूद रहे।

विशेष