सुनो सरकार

पेयजल संकट से जूझ रहे पिथौरागढ़ के टकौरा और दाड़िमखोला के ग्रामीण

पिथौरागढ़ : जिला मुख्यालय के नजदीकी टकौरा व दाड़िमखोला के ग्रामीण लंबे समय से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में पेयजल लाइन नहीं होने से ग्रामीण प्राकृतिक स्त्रोतों से पेयजलापूर्ति करने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच अविलंब समस्या का समाधान करने की गुहार लगाई।

सोमवार को कांग्रेस अनुसूचित जाति महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सीता भारती के नेतृत्व में ग्रामीण जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। उन्होंने डीएम डा. आशीष चौहान को अनुसूचित जाति बस्ती टकौरा व दाड़िमखोला गांव की पेयजल समस्या से अवगत कराया। कहा कि क्षेत्र की जनता को पेयजल आपूर्ति कराने के लिए अभी तक कोई भी योजना नहीं बनाई गई है। ग्रामीण प्राकृतिक स्त्रोतों पर ही निर्भर हैं। गर्मी के मौसम में प्राकृतिक स्त्रोतों का जलस्तर कम हो जाता है। इस साल अभी से जलस्तर कम होना शुरू हो चुका है, जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सीता भारती ने कहा कि विगत वर्ष ग्रामीणों के अनुरोध पर जल निगम के अधिकारियों ने सितंबर तक जल जीवन मिशन योजनांतर्गत जल संयोजन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था। अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। इससे क्षेत्र के ग्रामीण खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से अविलंब पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देशित कर ग्रामीणों की पेयजल समस्या का समाधान करने की मांग की। इस मौके पर अनीता देवी, सरस्वती देवी, प्रेमा देवी, बसंती देवी, जानकी देवी आदि मौजूद रहे।

टकौरा, दाड़िमखोला के ग्रामीणों द्वारा पेयजल संकट को लेकर ज्ञापन दिया गया है। ग्रामीणों की पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। डा. आशीष चौहान, जिलाधिकारी।

Leave a Response