विविध

बिहार में पशु चिकित्सक का अपहरण कर करवाया जबरदस्ती विवाह

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में एक बार फिर अपहरण कर शादी (पकड़ौआ विवाह) करने का मामला सामने आया है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि युवक की पकड़ कर शादी की गई है या युवक ने अपनी मर्जी से की है. हालांकि युवक के पिता तेघड़ा थाना क्षेत्र के पिढ़ौली गांव निवासी सुबोध कुमार झा ने थाने में आवेदन देकर इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है. मंगलवार को यह मामला प्रकाश में आया है.

थाने को दिए गए आवेदन में पिता सुबोध कुमार झा ने कहा कि उनके पुत्र का अपहरण कर शादी कराई गई है. कहा कि सोमवार की दोपहर उनका बेटा ग्रामीण चिकित्सक सत्यम कुमार जानवर का इलाज करने के लिए निकला था. इसके बाद वापस नहीं आया है. परिजनों का आरोप है कि हसनपुर गांव के विजय सिंह ने सत्यम का अपहरण कराया और उसकी शादी करा दी.

सामने आया शादी का वीडियो

इस बीच एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें सत्यम की एक लड़की से शादी कराई जा रही है. फिलहाल पुलिस युवक की बरामदगी के लिए छापेमारी कर रही है‌. सत्यम की बरामदगी के बाद ही पूरा मामला स्पष्ट होगा कि आखिर पूरा मामला क्या है. इस मामले में एसपी योगेंद्र कुमार ने बताया कि लड़के के पिता ने लिखित शिकायत की है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

याद आई 70-80 के दशक की बातें

बिहार के कई जिलों में बंदूक की नोक पर शादी का इतिहास रहा है. 70-80 के दशक में ऐसा खूब होता था. बेगूसराय भी इससे अछूता नहीं था. 80 के दशक में ये इतना ज्यादा हावी हुआ कि कुंवारे लड़कों का घर से निकला मुश्किल हो गया था. पकड़ौआ शादी बेगूसराय में 2000 तक होता रहा है.

Leave a Response