देश/प्रदेश

वेटरन एक्टर शौकत कैफी का हुआ निधन

मुंबईः वेटरन थिएटर और फिल्म एक्टर शौकत कैफी का शुक्रवार की शाम उन्हीं के घर पर दिल का दौर पड़ने की वजह से निधन हो गया. अभिनेत्री काफी समय से चस्ट पेन की शिकायत से जूझ रहीं थीं.

91 वर्षीय अभिनेत्री उम्रदराज संबंधी बिमारियों से काफी लंबे समय से पीड़ित थीं. अभिनेत्री के दोनों बच्चों–एक्टर शबाना आजमी और सिनेमेटोग्राफर बाबा आजमी ही उनकी देखभाल कर रहे थे.

कैफी के दामाद, वेटरन राइटर-लिरिसिस्ट जावेद अख्तर ने फिल्म और थिएटर एक्टर की मृत्यु खबर को कंफर्म किया. उन्होंने कहा, ‘वह 91 साल की थीं और एक के बाद एक कई परेशानियों से जूझ रहीं थीं.

वह कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में एडमिट थीं. कुछ दिनों के लिए वह आईसीयू में भी रहीं और फिर आईसीयू से बाहर आ गईं. यग सब उम्र की वजह से हुआ है.’

फिलहाल यूएस में मौजूद जावेद साहब ने एजेंसी को बताया, ‘आखिरकार उन्हें घर लाया गया. वह अपने खुद के कमरे में वापस आना चाहतीं थीं और वह एक या दो दिन रहीं और चल बसीं. शबाना मुंबई में है.’

मशहूर अभिनेत्री की शादी फेमस उर्दू शायर और लिरिसिस्ट कैफी आजमी से हुई थी, कैफी की मृत्यु 2002 में हुई थी. शौकत ने कैफी और मैं नाम से एक संस्मरण भी लिखा है.

मुजफ्फर अली की ‘उमराव जान'(1981) और सागर सरहदी की ‘बाजार'(1982) शौकत कैफी की कुछ खास और चुनिंदा फिल्मों में से एक है. हालांकि उन्होंने अपना बड़ा किरदार एमएस सथ्यू की 1974 की क्लासिक कल्ट फिल्म ‘गर्म हवा’ में किया था.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विशेष