गढ़वालताजा खबरें

अब सेना के SLR हथियारों से लैस होंगे पुलिस के जवान

देहरादून: उत्तराखंड सरकार प्रदेश की पुलिस को अब सेना के SLR जैसे हथियारों से लैस करने जा रही है. प्रदेश सरकार इन हथियारों को भारतीय सेना की एक यूनिट से उचित दरों पर खरीदने जा रही है. जल्द ही इन हथियारों की डिलीवरी कर दी जाएगी, जिसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात पुलिस के जवानों और पीएसी के अधिकांश जवानों को पेट्रोलिंग करने के लिए एसएलआर जैसे हथियार से लैस किया जाएगा.

शहरी क्षेत्रों में भी पेट्रोलिंग करने वाली पुलिस को बड़े हथियारों से निजात दिलाकर 9mm शॉर्ट गन जैसे हथियारों से लैस करने की कवायद भी तेज कर दी गई है. पुलिस मुख्यालय के आलाधिकारियों का कहना है कि शहर की पुलिस को लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों की जरूरत नहीं है. यहां हल्के-फुल्के रिवाल्वरों और पिस्टल शॉर्ट गन से भी बेहतर पुलिसिंग की जा सकती है.

अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही शहर की पुलिसिंग को बेहतर बनाने के लिए बड़े हथियारों को हटाकर छोटे हथियारों से पुलिस के जवानों को लैस किया जाएगा. वहीं, जानकारों का कहना है कि एसएलआर हथियारों के साथ पुलिस के जवान बेहतर तरीके से पेट्रोलिंग कर सकते हैं. साथ ही पुलिस बल को भी काफी मजबूती मिलेगी.

वहीं, डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने बताया कि पुरानी और भारी-भरकम 3 नॉट 3 जैसे हथियारों को जल्द हटाया जाएगा. इन हथियारों की जगह अब सेना वाले SLR हथियारों को लाने की तैयारी जोरों पर हैं. इसके लिए प्रदेश के विभिन्न पुलिस विभागों से आवश्यकता की सूची मांगी जा रही है. जल्द ही बड़े हथियारों को हटाकर छोटे पिस्टल और रिवाल्वर शॉर्ट वेपन से पुलिस के जवानों को लैस किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पुलिस शहरों में इन हथियारों से कार्रवाई करते समय अपने ऑपरेशन को बेहतर तरीके से अंजाम दे सकेगी. वहीं, डीजी का कहना है कि हथियारों के बदलने की कवायद अलग-अलग चरणों में पूरी की जाएगी.

विशेष