देश/प्रदेश

स्कूलों में वचुर्अल क्लास शुरू करने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखंड स्कूलों में वर्चुअल क्लास शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है. इस क्लास में एक सेंट्रल स्टूडियो को राज्य के दूरस्थ पहाड़ में स्थित वर्चुअल क्लास से जोड़ा जाता है.

इस क्लास में अंतर बस इतना होता है कि शिक्षक स्टूडेंट् के सामने न होकर सेंट्रल स्टूडियो में होते हैं, लेकिन स्टूडेंट, अपना सवाल टीचर से पूछ सकते हैं.

वर्तमान में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था 500 स्कूल में कई गयी है. इसके साथ ही शिक्षा विभाग देहरादून में 3 और स्टूडियो तैयार करने जा रहा है.

दरअसल, प्रदेश के दूरस्थ स्कूलों में बिजली की समस्या बनी रहती है, ऐसे में वर्चुअल क्लास में कोई बाधा न आये इसके लिए विभाग ने पावर बैकअप की भी व्यवस्था की है.

सचिव शिक्षा की मानें तो अभी प्रदेश के 500 स्कूलों को वर्चुअल क्लास से जोड़ा गया है, जबकि देहरादून में एक स्टूडियो कार्यरत हैं और 3 स्टूडियों भी जल्द ही शुरू किए जाएंगे.

उत्तराखंड सरकार का यह प्रयास कई मायने में अनूठा और कारगर कहा जा सकता है, क्योंकि पहाड़ में शिक्षकों की कमी है, ऐसे में वर्चुअल क्लास का कॉन्सेप्ट कारगर साबित हो सकता है.

राज्य की भौगोलिक स्थिति और सभी जगह शिक्षा की पहुंच की कोशिश का यह प्रयास अगर सफल रहा तो, ये राज्य के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकता है.

विशेष