Latest Newsराष्ट्रीय

यूपी के विधायक विजय मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट से झटका, जमानत याचिका खारिज

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर गहमा-गहमी अपने चरम पर है. उत्तर प्रदेश, पंजाब , उत्तराखंड,  गोवा और मणिपुर में 10 फरवरी से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी और 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी यह चुनाव काफी अहम हैं. यही कारण है कि सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पूरी ताकत लगाती दिख रही हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में बची हुई सीटों पर टिकट वितरण को लेकर चर्चा संभव है. साथ ही इस मीटिंग में गठबंधन के सहयोगियों को दी जाने वाली सीटों पर भी चर्चा हो सकती है.

उत्तराखंड में नोमिनेशन के लिए सिर्फ 4 दिन का समय बचा है, लेकिन कांग्रेस और बीजेपी में सीटों को लेकर माथापच्ची अभी भी जारी है. दोनों ही पार्टियां दूसरी लिस्ट जारी नहीं कर पाई हैं. हालांकि, उम्मीद है कि आज दोनों दल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती हैं. इस बीच कांग्रेस नेता भूपेश बघेल देहरादून पहुंच गए हैं. उधर, बीजेपी ने भी उत्तराखंड में प्रचार के लिए दिग्गज नेताओं की एक लंबी लिस्ट तैयार कर ली है.गोवा में पणजी सीट चर्चा में है, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बीजेपी से पणजी सीट से टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ने का फैसला किया. हालांकि, बीजेपी लगातार उन्हें मनाने की कोशिश में है. पार्टी की तरफ से उन्हें अपने फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा गया है.

पंजाब में नामांकन प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू होगी और एक फरवरी तक चलेगी. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. नामांकन पत्रों की जांच दो फरवरी को की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि चार फरवरी होगी. राज्य में आठ जनवरी से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

Leave a Response