राष्ट्रीय

असम के बरपेटा से फिर हुई Al-Qaeda से जुड़े दो लोगों की गिरफ्तारी

असम के बरपेटा जिले में दो लोगों को कथित तौर पर जिहादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि दोनों की पहचान अकबर अली और अबुल कलाम आजाद के रूप में की गई है और उन्हें शनिवार रात को जिले के सोरभोग इलाके में एक घर से हिरासत में लिया गया. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रात भर की पूछताछ के बाद उन्हें रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने कहा कि दोनों को एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया था, जहां से उन्हें 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

वहीं, 26 जुलाई को असम के बोंगईगांव जिले से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था, जिस पर अल-कायदा के भारतीय महाद्वीप स्थित संगठन (AQIS) से जुड़े होने का आरोप था. पुलिस ने शुक्रवार को बताया था कि आरोपी उन 3 लोगों में से एक है, जिन्हें बीते हफ्ते राज्य पुलिस ने आतंकी संगठन से ताल्लुक रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था. पुलिस ने एक बयान में कहा था, ‘गुरुवार को गिरफ्तार किया गया तीसरा व्यक्ति गोलपाड़ा का रहने वाला है और उसे 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.’

इससे पहले 34 लोग हुए थे गिरफ्तार

पुलिस ने कहा था कि गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों के कई ऐसे लोगों से संपर्क हैं, जो जिहादी गतिविधियों में शामिल रहे हैं और उन्हें पहले भी राज्य में गिरफ्तार किया जा चुका था. गौरतलब है कि असम पुलिस ने इससे पहले अल-कायदा से जुड़े 34 लोगों को गिरफ्तार किया था. असम पुलिस के डीजीपी भास्कर ज्योति महंत ने कहा था कि राज्य में कई ऐसे आतंकी समूह उभर रहे हैं, जो कट्टरता फैलाने के मकसद से युवाओ का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये समूह राज्य के बाहर से साजिश रच रहे हैं, लेकिन पुलिस इन्हें किसी भी हाल में कामयाब नहीं होने देगी.

21 अगस्त को 2 मौलवियों की हुई थी गिरफ्तारी

इससे पहले 21 अगस्त को, अल कायदा से संबंध रखने के शक में दो मौलवियों को गोलपाड़ा से गिरफ्तार किया गया था. उन पर मुस्लिम युवकों को बरगलाने और महजबी चरमपंथ की ओर धकेलने तथा पिछले तीन-चार सालों के दौरान जिहादी गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप लगा था.

Leave a Response