Latest Newsविविध

बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

हल्दी का (turmeric for hair) इस्तेमाल मसालों के रूप में काफी ज्यादा किया जाता है। लगभग हर भारतीय घरों में हल्दी आसानी से मिल जाएगा। खाने के अलावा स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी कई लोग हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी का इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है। जी हां, बालों पर हल्दी के इस्तेमाल से आप कई तरह की परेशानी जैसे- डैंड्रफ, स्कैल्प पर सूजन और बालों की ग्रोथ में सुधार ( turmeric for hair growth ) कर सकते हैं। आज इस लेख में हम बालों पर हल्दी लगाने के फायदे और इस्तेमाल का तरीका के बारे में विस्तार से जानेंगे।

बालों पर हल्दी लगाने के फायदे

हम में से कई लोग स्किन पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। इससे स्किन की चमक बढ़ती है। साथ ही स्किन की कई परेशानी भी दूर होती है। लेकिन आपको बता दें कि हल्दी न सिर्फ स्किन, बल्कि बालों की भी कई परेशानी को दूर करने में प्रभावी है। आइए जानते हैं हल्दी से बालों को होने वाले फायदे –

झड़ते बालों की समस्या करे दूर

बालों पर हल्दी के इस्तेमाल से झड़ते बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। रिसर्च के मुताबिक, हल्दी के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है। इससे बालों से जुड़ी हर एक समस्या जैसे- झड़ते, टूटते और सफेद (turmeric for hair fall) होते बालों से छुटकारा मिल सकता है।

सफेद बालों से छुटकारा

हल्दी के इस्तेमाल से बालों का रंग बरकरार रखने में मदद मिलती है। खासतौर पर अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं, तो हल्दी का इस्तेमाल करें। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो सफेद बालों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है।

डैंड्रफ से छुटकारा

बालों पर हल्दी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-डैंड्रफ गुण पाया जाता है, जो बालों से डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है। डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल तेल में हल्दी को मिक्स करके लगाया जा सकता है। इससे आपको काफी प्रभावी रिजल्ट मिलेगा। साथ ही इससे बालों को दोबारा (how to use turmeric for hair regrowth) उगने में भी मदद मिलती है।

बालों की ग्रोथ करे बेहतर

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद यौगिक बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। साथ ही दोमुंहे बालों की परेशानी से भी छुटकारा (turmeric for hair growth) दिला सकता है।

स्कैल्प की सूजन करे कम

स्कैल्प पर सूजन होने से बालों पर कई तरह की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में सूजनरोधी गुण पाया जाता है, जो स्कैल्प पर होने वाले सूजन को कम करने में प्रभावी है। साथ ही इससे बालों को दोबारा उगने में भी मदद मिलती है।

बालों पर कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल? (how to use turmeric for hair)

1.  बालों पर हल्दी (Turmeric Hair Pack) लगाने के लिए सबसे पहले 2 अंडा लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें।  अब इसे अपने पूरे बालों पर लगा लें। करीब 30 मिनट बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। साथ ही बालों की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

2. नारियल तेल में हल्दी को मिक्स करके  ( how to use turmeric oil for hair growth ) नियमित रूप से मसाज करें। इससे डैंड्रफ के साथ-साथ बालों का विकास भी बेहतर होगा। साथ ही स्कैल्प की सूजन भी कम होगी।

3. इसके अलावा आप 2 चम्मच कच्चे दूध के साथ 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। जब हेयर पैक सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों की परेशानी से लाभ मिलेगा।

बालों की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इससे आपके बालों की कई परेशानी दूर होगी। हालांकि, ध्यान रखें कि बालों पर हल्दी का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Leave a Response