देश/प्रदेश

राष्ट्रीय राजमार्ग पर टनल निर्माण कार्य में तेजी

चमोली: बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों की राह आसान होने वाली है. राष्ट्रीय राजमार्ग के पाताल गंगा क्षेत्र में टनल निर्माण का कार्य जोरों पर है. बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने से पहले टनल बनकर तैयार होने के बाद तीर्थ यात्रियों के वाहन टनल से गुजरेंगे.

बता दें कि राजमार्ग पर स्थित पाताल गंगा भुस्खलन क्षेत्र यात्रा में बाधा उत्पन्न करता है. यह हाईवे जनपद के डेंजर जोनों में एक बड़ा डेंजर जोन है. यात्रा के दौरान पातालगंगा में पहाड़ी से अक्सर तीर्थयात्रियों के वाहनों के ऊपर पत्थर गिरते रहते हैं.

कई बार भूस्खलन क्षेत्र में तीर्थयात्रियों के वाहनों के ऊपर मलबा और बोल्डर गिरने से तीर्थयात्रियों के वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. पहाड़ी से छिटके पत्थरों की चपेट में आकर कई तीर्थयात्रियों की मौत भी हो चुकी है. जिसको देखते हुए इस क्षेत्र में 85 मीटर लंबी टनल निर्माण किया जा रहा है.

ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर टनल निर्माण कार्य चल रहा है. कंपनी का दावा है कि मार्च 2020 तक टनल निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा. जिससे अप्रैल-जून माह में हेमकुंड और बदरीनाथ के कपाट खुलने पर तीर्थयात्री सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे.

विशेष