उम्मीदें

सर्दियों के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए आजमाएं आयुर्वेदिक तरीके

सर्दियों में त्वचा (Skin Care Tips) का अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. इस दौरान त्वचा (Skin Care) का रूखापन काफी बढ़ जाता है. ये जलवायु त्वचा की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है. ऐसे में लोग कई तरह के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन इनका असर ज्यादा देर तक नहीं रहता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. ये आपकी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे.

इन होममेड फेस पैक का करें इस्तेमाल 

घी और नारियल तेल

घी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है. घी और नारियल तेल दोनों में प्राकृतिक फैट होता है जो त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाते हैं. घी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो स्किन के बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं. ये त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन सामग्री है.

अरंडी का तेल

रोजाना नहाने से पहले 30 मिनट गर्म अरंडी के तेल से मालिश करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और आपका प्राकृतिक तेल बरकरार रहेगा. ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है.

एलोवेरा

एलोवेरा में हीलिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं. इसलिए रूखी त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नहाने के बाद एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मॉइस्चराइजर के रूप में कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करेगा.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

क्लींजिंग

अपने चेहरे को साफ रखने और तरोताजा महसूस करने के लिए दिन में दो बार अपने चेहरे को धोना जरूरी है. हालांकि ये सर्दियों के दौरान त्वचा के रूखेपन का कारण भी बन सकता है. इसलिए अधिक रासायनिक वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें. आप माइल्ड या नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में एक हाइड्रेटिंग आयुर्वेदिक क्लीन्जर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टोनिंग

अपनी त्वचा को साफ करने के बाद अगला स्टेप अपने चेहरे पर हाइड्रेशन पैक लगाना है. गुलाब जल का इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है. इससे त्वचा हाइड्रेटिंग रहगी, साथ ही ये एंटी-एजिंग लाभ भी प्रदान करता है. गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए किया जाता रहा है, क्योंकि इसके कई फायदे हैं. ये बहुत ही शांत, सुखद और आराम देने वाला होता है. आप हाइड्रेटेड महसूस करने के लिए दिन में कई बार अपने चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मॉइस्चराइजिंग

क्लींजिंग और टोनिंग के बाद, अगला स्टेप मॉइस्चराइज हाइड्रेशन के लिए जरूरी है. एक रासायनिक रहित आयुर्वेदिक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. मॉइस्चराइजिंग के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा है. ये मुंहासों और दाग-धब्बों के इलाज में बहुत कारगर है.

फेशियल ऑयल

आपकी त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहे इसके लिए आप आयुर्वेदिक फेशियल ऑयल को स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. अपने मॉइस्चराइजर में एक से दो बूंदे तेल की शामिल करें. इससे त्वचा की मसाज करें. ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसका इस्तेमाल बालों और शरीर के लिए भी किया जा सकता है.

Leave a Response