प्रेरक व्यक्ति

चम्पावत की सिलिंगटाक चाय बागान का होगा विस्तार

चम्पावत : जनपद मुख्यालय के अंतर्गत 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डिस्टिनेशन योजना के तहत सिलिंगटाक स्थित चाय बागान में टी टूरिज्म हट की मरम्मत, व्यू प्वाइंट, टिकिट हाउस तथा फेंसिंग कार्य के लिए शासन ने 1.05 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी है। शासन ने ग्रामीण निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था नामित किया है।

जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट ने बताया कि 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के अंतर्गत इस योजना क लिए राज्य सरकार ने एक करोड़ पांच लाख रुपये की धनराशि रिलीज कर दी है। जल्द कार्यदायी संस्था आरईएस द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टी टूरिज्म की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल किया गया है। चाय बागान में योगा पार्क, कैंटीन, कैफे, हट आदि का निर्माण शामिल है। उन्होंने बताया कि पर्यटन सुविधाओं का विकास होने से यहां पर्यटकों की संख्या बढे़गी। जिससे आस-पास के गांवों में भी रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

जिलाधिकारी एसएन पांडेय ने बताया कि कार्यदायी संस्था को गुणवत्तापूर्ण और टिकाऊ निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं। पर्यटन विभाग को समय-समय पर कार्यो की मानीटरिग करने को कहा गया है। बता दें कि देवदार के सुरम्य जंगल के बीच स्थित सिलिंगटाक चाय बागान जिले का सबसे पुराना बागान है, जहां आए दिन पर्यटक पहुंचते हैं। यहां लंबे समय से मूलभूत जरूरतों का विकास करने की मांग की जा रही थी। सरकार द्वारा धनराशि जारी करने के बाद यहां बाहर से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और उनकी आर्थिकी मजबूत होगी।

Leave a Response