उम्मीदें

सर्दियों में खुद को रखना है फिट, तो लौंग के पानी का करें सेवन

लौंग एक बहुत ही लोकप्रिय मसाला है. लौंग हर एक रसोईघर में पाया जाने वाला मसाला है. खाने के अलावा भी सेहत के लिए लौंग काफी लाभदायक है. लौंग में कई स्वास्थ्य लाभों का खजाना होता है.  लौंग का इस्तेमाल दांतों की समस्या के इलाज के लिए के लिए काफी किया जाता है. यहां तक कि जुकाम आदि में भी लौंग काफी लाभदायक होती है. लौंग के वाकई कई अनगिनत फायदे होते हैं. लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के से भरपूर होती है.

आपको बता दें कि अगर आपको बीमारियों से दूर रहना है तो लौंग को अपने आहार में शामिल  करना चाहिए. लौंग का पानी भी काफी लाभदायक होता है. लौंग का पानी अपने आहार में लौंग के स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने का एक और शानदार तरीका है. आइए जानते हैं कुछ तरीके कि कैसे लौंग का पानी विभिन्न तरीकों से आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.आइए जानते हैं .

लौंग के स्वास्थ्य लाभ

लौंग के पानी का सेवन शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का खास ध्यान देना चाहिए. लौंग के कुछ ध्यान देने योग्य स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं-

1. लौंग में एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो आपको ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

2. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो आपको इंफेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करते हैं.

3. मधुमेह रोगी  अपने आहार में लौंग को शामिल करना चाहिए. दरअसल लौंग स्वस्थ आहार के साथ मिलकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

4.लौंग दांतों की कई समस्याओं से निजात दिलाता है

5. यह पाचन संबंधी समस्याओं, उल्टी और अन्य मतली से लड़ने में भी सहायक है.

6. सर्दी जुकाम में भी लौंग रामबाण है

सर्दियों में लौंग के पानी के फायदे

सर्दियों के मौसम में लौंग के पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है. लौंग सर्दियो में आपको पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. लौंग का पानी वजन घटाने का भी समर्थन करता है. ज्यादातर लोग लौंग के पानी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं क्योंकि यह प्रक्रिया को तेज कर सकता है. दो लौंग को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं.

लौंग का सेवन कैसे करें

लौंग में एक ऐसे एजेंट होता है जो इसे आंतरिक और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है.  इसके फायदे पाने के लिए रात को सोने से पहले 2 लौंग चबाएं. इसके बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पिएं, इससे स्किन की परेशानी दूर होंगी.

Leave a Response