देश/प्रदेश

तिलोथ जल विद्युत परियोजना को मिला बेस्ट परफॉर्मिंग प्रोजेक्ट का अवार्ड

देहरादून: तिलोथ विद्युत गृह ने वित्त वर्ष 2019- 20 का निर्धारित वार्षिक विद्युत उत्पादन लक्ष्य हासिल कर दिया है. ऐसे में केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा तिलोथ जल विद्युत परियोजना को बेस्ट परफॉर्मेंस प्रोजेक्ट अवार्ड से नवाजा गया.

बता दें कि यूजेवीएनएल की 90 मेगावाट की मनेरी भाली प्रथम जल विद्युत परियोजना के तिलोथ विद्युत गृह ने अपने लक्ष्य को 7 दिसंबर 2019 को ही प्राप्त कर लिया. केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने इस वित्तीय वर्ष के लिए तिलोक जल विद्युत परियोजना से 300 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा था.

वित्तीय वर्ष में तिलोथ जल विद्युत परियोजना से 300. 1214 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन हो चुका है. ऐसे में समय से पहले उत्पादन लक्ष्य पूर्ण होने पर तिलोथ विद्युत गृह के साथ ही निगम के समस्त कर्मचारियों एवं अधिकारियों में खुशी का माहौल है.

गौरतलब है कि उत्तरकाशी जनपद में भागीरथी नदी पर स्थित मनेरी भाली प्रथम चरण परियोजना का तिलोत विद्युत ग्रह साल 1984 में उचित एवं प्रचालित हुआ था. वर्तमान में इस परियोजना की दो मशीनें उत्पादन हो रहा है. वहीं एक मशीन का नवीनीकरण एवं जीणोद्धार किया जा रहा है.

विशेष