Latest Newsराष्ट्रीय

Bihar Beltron की फर्जी वेबसाइट से साइबर ठगों के जाल में फंसे हजारों बेरोजगार

बिहार की राजधानी पटना में शातिर साइबर ठगों ने अपना जाल फैला रखा है. नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों इनके टारगेट पर रहते हैं. ताजा मामला बिहार सरकार की वेबसाइट से जुड़ा हुआ है. ठगों ने BELTRON की मूल वेबसाइट bsedc.bihar.gov.in में हेरफेर करके एक नई वेबसाइट तैयार की, जिसमें भोले भाले युवाओं को आसानी से फंसाकर ठग लिया. साइबर ठगों ने  उनसे भर्तियों के नाम पर पैसे वसूले. इसका खुलासा तब हुआ जब बेल्ट्रॉन के परियोजना पदाधिकारी जाहिद लतीफ ने शास्त्री नगर थाने में जालसाजों के खिलाफ मामला दर्ज कराया.

साइबर अपराधियों ने बिहार सरकार से मिलती जुलती साइट बनाकर वैकेंसी निकाली और उस पर नौकरी के लिए आवेदन मांगा. इस साइट  के जरिए आवेदन करने वालों से शातिर पैसे की डिमांड करते थे और फर्जी नियुक्ति पत्र देते थे. मामला दर्ज होने के बाद शास्त्री नगर थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

दरअसल, बेल्ट्रॉन की मूल वेबसाइट bsedc.bihar.gov.in है. उधर, शातिरों ने इसी नाम से फर्जी वेबसाइट बनाई, जिसका वेब एड्रेस bsedc. bihar gov.co. in है . मूल वेबसाइट से बिल्कुल मिलती जुलती इस वेबसाइट के झांसे में युवा आकर अपना समय और धन दोनों बर्बाद कर दिया. युवाओं को इस फर्जी वेबसाइट से बचने की सलाह दी गई है.

इस मामले पर बेल्ट्रॉन के पदाधिकारी का कहना है कि अभी किसी तरह की वैकेंसी नहीं निकाली गई है. वहीं, पुलिस फर्जी वेबसाइट के आईपी एड्रेस की तलाश कर उसके जरिए शातिरों तक पहुंचने में लगी है. उधर, फर्जी वेबसाइट पर हजारों युवाओं ने अपनी प्रोफाइल अपलोड कर नौकरी के लिए आवेदन कर दिया है. हालांकि, बेरोजगारों से करोड़ों रुपये की वसूली का ये मामला समय रहते पता चल गया है. अब पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

Leave a Response