राष्ट्रीय

साइबर क्राइम का केंद्र बना सहारनपुर का ये गांव, 80 युवा जुटे है साइबर फ्रॉड में

सहारनपुर : साइबर क्राइम के लिए बदनाम जमताड़ा के बाद सहारनपुर के एक गांव के युवा भी इस अपराध के जाल में लोगों को फंसाने के लिए कूद गए हैं। इसका खुलासा दो शातिर युवकों की गिरफ्तारी के बाद हुई पूछताछ में हुआ। दोनों युवकों ने बताया कि उनके गांव में करीब 80 युवा इस धंधे में संलिप्त हैं।

इन युवाओं के पास दुनिया का हर ऐशोआराम उपलब्ध है। एटीएम बदलकर धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के चांदपुर गांव के युवक प्रवेश और टीनू को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में दोनों ने पुलिस को बताया कि वह काफी दिनों से एटीएम में आने वाले ग्राहकों के कोड बेहद चतुराई से देख लेते हैं।

इसके बाद किसी न किसी बहाने उनसे बात करते हुए उनका एटीएम कार्ड अपने पास पहले से मौजूद एटीएम कार्ड से बदल देते हैं। इसके बाद आसानी से किसी भी एटीएम से पैसा निकाल लेते हैं। शुरुआत में यह मामला मामूली ठगी का लगता है, लेकिन जब आगे पूछताछ की गई तो पता चला कि उनके गांव के करीब 80 युवक इस गंदे धंधे में लिप्त हैं।

इन युवकों के ऐशोआराम को देखकर आसपास के युवा भी इनके नक्शेकदम पर चलने को बेताब हैं। युवाओं को लगता है कि पैसा कमाने का ये सबसे आसान तरीका है। दोनों ने बताया कि अब तक सौ से ज्यादा एटीएम बदलकर लाखों रुपये का चूना लोगों को लगा चुके हैं। सीओ विकासनगर नीरज सेमवाल ने बताया कि आरोपी इससे पहले रायवाला, सहसपुर से धोखाधड़ी के आरोप में जेल जा चुके हैं।

मई में पकड़े गए थे हरियाणा के पांच युवक

पुलिस ने हरबर्टपुर क्षेत्र में एक महिला का एटीएम बदलकर पैसे निकालने की घटना पर कार्रवाई करते हुए मई माह में हरियाणा निवासी पांच युवकों को गिरफ्तार किया था। पांच युवकों के इस गिरोह ने हरिद्वार में भी एटीएम से पैसे निकालने की घटना को अंजाम दिया था। घटना में शामिल आरोपियों में तीन सगे भाई थे। उन्होंने भी पूछताछ में स्वीकारा था कि उनके गांव के भी कुछ युवा ठगी के इस धंधे में शामिल हैं।

ये है मामला 

सहसपुर रामपुर निवासी अब्दुल कय्यूम पुत्र नूर मोहम्मद ने सहसपुर थाने में तहरीर दी थी कि इंडस्ट्रियल एरिया के पास स्थित एक एटीएम से पैसा नहीं निकलने पर वहां मौजूद दो युवकों ने उनका एटीएम कार्ड झांसे में लेेकर बदल दिया। इसका पता 36 हजार रुपये खाते से निकलने का मैसेज मोबाइल फोन पर आने पर चला। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर सीसीटीवी कैमरों की जांच के आधार पर सहारनपुर के बड़गांव क्षेत्र के ग्राम चांदपुर निवासी प्रवेश, टीनू को गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी नरेश राणा ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के पास से 71 हजार रुपये बरामद किए गए हैं।

127 एटीएम कार्ड और घटना में प्रयुक्त बाइक भी बरामद की गई है। एसपी देहात कमलेश उपाध्याय और सीओ विकासनगर नीरज सेमवाल के दिशा-निर्देश पर सहसपुर के थाना प्रभारी नरेश राठौर, उप निरीक्षक ओमवीर सिंह, दीपक चौहान, नवीन कुमार, एसओजी के उप निरीक्षक ओमकांत भूषण, जितेंद्र सिंह, नवीन कोहली ने आरोपियों को दबोचा।

Leave a Response