Latest Newsराष्ट्रीय

प्रियंका गांधी के लिस्ट जारी करते ही चर्चा में आए ये उम्मीदवार

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के लिए गुरुवार को कांगेस (UP Congress) की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें से 40 प्रतिशत सीटों पर महिला उम्मीदवारों और 40 प्रतिशत युवाओं को मौका दिया गया है. कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव सदर से टिकट दिया है. इसी के साथ आशा वर्कर पूनम पांडे, रितु सिंह, रामराज गोंड, सदफ जफ़र, अल्पना निषाद समेत कई अहम उम्मीदवारों पर दांव लगाया है.

प्रियंका गांधी ने कहा कि 125 उम्मीदवारों में से 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा हैं. इस ऐतिहासिक फैसले के साथ हम उम्मीद करते हैं कि राज्य में एक नए तरीके की राजनीति की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है. इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया. उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने टिकट दिया है.

आशा सिंह : उन्नाव रेप पीड़िता की मां

आशा सिंह ने उन्नाव में अपनी बेटी के बलात्कार के बाद सत्ताधारी भाजपा के विधायक के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ी. उनके पति की हत्या तक कर दी गई. कांग्रेस ने अब उन्नाव सदर से आशा देवी को टिकट दिया है. उन्होंने कहा कि हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के ​जरिए उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें.

रितु सिंह : ब्लॉक चुनाव हिंसा पीड़ित

कांग्रेस ने ब्लॉक प्रमुख चुनावों में हिंसा पीड़ित रितु सिंह को टिकट दिया है. उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के दौरान कई जिलों में हिंसा हुई थी. ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के दौरान लखीमपुर खीरी जिले में महिला प्रस्तावक के कपड़े फाड़े गए. पसगवां ब्लॉक की सपा प्रत्याशी रितु सिंह ने आरोप लगाया था कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने महिला प्रस्तावक के साथ बदसलूकी की और उनके कपड़े तक फाड़ दिए. पुलिस का दावा था कि महिला से बदसलूकी करने वाला युवक निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थक है.

रामराज गोंड: आदिवासियों ने आवाज मजबूत की

उम्भा में दबंगों द्वारा आदिवासियों का नरसंहार की कहानी किसी से नहीं छुपी है. रामराज गौंड आदिवासियों के संघर्ष की मज़बूत आवाज़ बनकर उभरे. रामराज गोंड को ओबरा से टिकट दिया गयाहै.

पूनम पांडे: आशा वर्कर 

कांग्रेस ने आशा वर्कर पूनम पांडे को टिकट दिया है. प्रियंका गांधी ने कहा कि आशा बहनें कोरोना के समय उत्तरप्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की जान थीं. उन्होंने अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना लगकर अपनी ड्यूटी दी. जब आशा बहनें मुख्यमंत्री की शाहजहांपुर में अपना मानदेय बढ़ाने की मांग लेकर पहुंची, उसमें पूनम पांडेय समेत सभी आशा बहनों को निर्ममता से पीटा गया. पूनम पांडेय न्याय की वो आवाज़ हैं, जिन्होंने सम्मानजनक मानदेय की लड़ाई छोड़ी नहीं.

सदफ जफ़र: सीएए-एनआरसी प्रदर्शन से चर्चा में आईं

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ हुए प्रदर्शनों के दौरान सदफ पर कई मुक़दमे लगाए गए. पुरुष पुलिस ने उन्हें पीटा. प्रियंका गांधी ने कहा कि सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था. सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताड़ित किया. मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें. कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है. सदफ जफ़र को लखनऊ सेंट्रल से टिकट दिया गया है.

हमजा मियां 

रामपुर जनपद की स्वार विधानसभा से नवाब काजिम अली खान के बेटे हमजा मियां को कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. यहीं से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान चुनाव जीते थे और फिर 2017 के विधानसभा चुनाव में गलत जन्मतिथि लगाकर चुनाव लड़ने के आरोप में 2 जन्म प्रमाण पत्र के मामले में फंसकर विधायकी रद्द हुई थी.  अब वो सीतापुर जेल में है. सबसे पहले नवाब काजिम अली खान ने अब्दुल्लाह आजम खान की शिकायत की थी.

Leave a Response