विविध

मनीप्लांट से जुड़ी ये 5 गलतियां कर देंगी बर्बाद, पाई-पाई को हो जाएंगे मोहताज

घर में मनीप्लांट लगाने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है. वास्तु के अनुसार, घर में मनीप्लांट रखने से धन का आगमन होता है. आप इसे घर के अलावा ऑफिस या दुकान में भी रख सकते हैं. आर्थिक तंगी से बचने के लिए भी लोग घर में इसका प्रयोग करते है. लेकिन क्या आप जानते हैं घर में मनीप्लांट रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. मनीप्लांट से जुड़ी एक मामूली गलती इंसान को बर्बाद कर सकती है.

इस दिशा में ना रखें मनीप्लांट– आर्थिक समृद्धि के लिए घर में मनीप्लांट को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है. घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भूलकर भी मनीप्लांट नहीं रखना चाहिए. इस दिशा में मनीप्लांट लगाने से इंसान कर्जों तले दबने लगता है. साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. मनीप्लांट हमेशा घर की दक्षिण-पूर्वी दिशा में ही रखें.

सीधे जमीन पर रखने की भूल– मनीप्लांट का पौधा बड़ी तेजी से बढ़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि मनीप्लांट की लताएं कभी फर्श को ना छुएं. आप किसी रस्सी या छड़ी की सहायता से इसे ऊपर की तरफ बढ़ने की दिशा दिखा सकते हैं. मनीप्लांट की लताएं तरक्की और शांति का प्रतीक होती हैं. इसलिए इन्हें कभी सरफेस पर ना बिखरने दें.

मनीप्लांट सूखने से अनर्थ– वास्तु के मुताबिक, घर में सूख रहा मनीप्लांट इंसान के दुर्भाग्य का प्रतीक होता है. यह घर की आर्थिक स्थिति को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए मनीप्लांट को नियमित रूप से पानी देते रहें. यदि इसके पत्ते सूखने लगें तो उन हिस्सों को तुरंत काट दें.
इस जगह रखने की गलती ना करें– मनीप्लांट के पौधे को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए. इस पौधे को पनपने के लिए सूर्य के बहुत ज्यादा प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है. वास्तु के अनुसार, मनीप्लांट का पौधा कभी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ होता है. बाहरी वातावरण में यह पौधा तेजी से सूख जाता है. जैसे-जैसे इसकी पत्तियां सूखेंगी, इंसान के आर्थिक हालात बुरे होते जाएंगे.

गिफ्ट ना करें मनीप्लांट– वास्तु के अनुसार, मनीप्लांट का पौधा कभी किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि इससे शुक्र नाराज हो जाते हैं. शुक्र ग्रह को सुख-शांति का भी प्रतीक माना जाता है. इसलिए मनीप्लांट का पौधा दूसरों को गिफ्ट करने से बचें.

Leave a Response