राष्ट्रीय

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों थरूर और खरगे के बीच होगी टक्कर

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अब दो ही उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा. केएन त्रिपाठी का नामांकन पत्र शनिवार को खारिज हो गया है. केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि झारखंड से स्थानीय नेता त्रिपाठी ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल कर अपनी दावेदारी पेश की थी लेकिन आज उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया. मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में केवल दो उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर हैं.

खरगे ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष से दिया इस्तीफा

वहीं, मल्लिकार्जुन खरगे ने राजसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया है. खड़गे ने यह कदम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद उठाया. खरगे ने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है. उन्होंने यह कदम मई में उदयपुर में आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में तय ‘एक व्यक्ति एक पद’ के सिद्धांत के अनुरूप उठाया है.

सूत्रों ने बताया कि खरगे ने शुक्रवार रात अपना इस्तीफा सौंपा. सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेता पी. चिदबंरम और दिग्विजय सिंह राजसभा में नेता प्रतिपक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. शुक्रवार को स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुख्य मुकाबला खरगे और शशि थरूर के बीच होगा. खरगे कर्नाटक के दलित नेता है और इस पद के लिए प्रबल दावेदार के रूप में उभरे हैं.

थरूर आज नागपुर से करेंगे प्रचार अभियान की शुरुआत

कांग्रेस सांसद शशि थरूर शनिवार को यहां दीक्षाभूमि स्मारक का दौरा करने के साथ ही पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. थरूर शनिवार शाम चार बजकर 50 मिनट पर नागपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और वहां से दीक्षाभूमि के लिए रवाना होंगे जहां वह डॉ. आंबेडकर को श्रद्धांजलि देंगे तथा बाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

रविवार को थरूर सुबह 9 बजे वर्धा में महात्मा गांधी के सेवाग्राम आश्रम जाएंगे और बाद में पवनार में विनोबा भावे के आश्रम जाएंगे. वह दोपहर 12 बजे के आसपास नागपुर लौटेंगे तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं, पार्टी की प्रदेश इकाई के सदस्यों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें करेंगे.

Leave a Response