सुनो सरकार

उत्तरकाशी में साढ़े तीन लाख की आबादी के लिए नहीं है एक भी फिजिशियन

सीमांत जनपद में वर्तमान में एक भी फिजिशियन नहीं है। अब जनपद के स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा ड्यूटी पर केदारनाथ में तैनात फिजिशियन को कार्य मुक्त किए जाने के लिए महानिदेशालय को पत्र भेजा है। सीमांत जनपद उत्तरकाशी में मात्र दो फिजिशियन थे, जिनमें से एक की तैनाती जिला चिकित्सालय व एक की सीएचसी चिन्यालीसौड़ में थी। जिला अस्पताल में तैनात फिजिशियन डा. सुबेग सिंह बीते कुछ दिन पहले कार्डियोलॉजी प्रशिक्षण के लिए तीन वर्ष के अध्ययन अवकाश पर चले गए हैं। वहीं सीएचसी चिन्यालीसौड़ में तैनात फिजिशियन डा. नवीन सेमवाल वर्तमान में यात्रा ड्यूटी के तहत केदारनाथ धाम में तैनात हैं।

जनपद की आबादी साढ़े तीन लाख से अधिक है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन कुल दो हजार से अधिक ओपीडी होती है, जिनमें से अधिकांश मरीज फिजिशियन से संबंधित होते हैं। अब जनपद के स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा ड्यूटी के तहत केदारनाथ में तैनात फिजिशियन डा. नवीन सेमवाल को चारधाम यात्रा ड्यूटी से कार्यमुक्त किए जाने के लिए महानिदेेशालय को पत्र भेजा .

जनपद का स्वास्थ्य विभाग फिजिशियन डा. नवीन सेमवाल को जिला अस्पताल में तैनात करने पर विचार कर रहा है। डा. सेमवाल की वर्तमान तैनाती सीएचसी चिन्यालीसौड़ में है। स्वास्थ्य विभाग के इस निर्णय पर चिन्यालीसौड़ की जनता विरोध कर सकती है। सीएचसी चिन्यालीसौड़ एक बड़ी आबादी का स्वास्थ्य केंद्र है। यहां से चिकित्सक हटाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को स्थानीय जनप्रतिनिधियों व लोगों का आक्रोश झेलना होगा।

– जनपद में वर्तमान में एक भी फिजिशियन नहीं है। केदारनाथ यात्रा ड्यूटी पर तैनात सीएचसी चिन्यालीसौड़ के फिजिशियन डा. सेमवाल को यात्रा से कार्यमुक्त किए जाने के लिए महानिदेशालय को पत्र भेजा गया है। -डा. केएस चौहान, सीएमओ उत्तरकाशी।

Leave a Response