Hope

जायका के माध्यम से टिहरी में उद्यानीकरण के विकास को लेकर प्रक्रिया हुई शुरू

उत्तरकाशी : गढ़वाल मंडल के जनपद उत्तरकाशी और जनपद टिहरी में उद्यानीकरण के विकास को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। जापान इंटरनेशनल को-आपरेशन एजेंसी (जायका) और उद्यान विभाग की टीम ने मंगलवार को उत्तरकाशी और बुधवार को टिहरी में बागवानी को लेकर निरीक्षण किया।

उत्तरकाशी के मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. रजनीश ने कहा कि उत्तराखंड एकीकृत औद्यानिकी विकास परियोजना के तहत गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी व टिहरी एवं कुमाऊं मंडल में नैनीताल व पिथौरागढ़ जनपद में उद्यानीकरण के क्षेत्र में विकास कार्य किए जाने हैं। इस परियोजना में सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना के साथ ही हाईटेक नर्सरी, सूक्ष्म सिचाई, यूरोपियन सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा जैसी गतिविधियां संचालित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी जनपद में सेब, अखरोट, कीवी उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। परियोजना के धरातल पर उतरने से बड़ी संख्या में फल उत्पादक इन फलों के उत्पादन में रुचि लेंगे, जिससे उनकी आर्थिकी सशक्त होगी। उन्होंने बताया कि गत मंगलवार को संयुक्त टीम ने बडकोट, हिमरोल, देवराना, नौगांव, कोटियाल गांव में फूड प्रोसेसिग इकाई, कोल्ड स्टोर का निरीक्षण किया।

साथ ही कृषक उत्पादक संगठनों के साथ भी बैठक आयोजित हुई, जिसमें समस्याओं को लेकर चर्चा की गई। नौगांव क्षेत्र में मटर का तुड़ान और टमाटर, शिमला मिर्च आदि नकदी फसल की बुआई का भी जायजा लिया। इस मौके पर जायका के असिस्टेंट डायरेक्टर साउथ डिविजन कोइड़ा सोता, सलाहकार आलोक श्रीवास्तव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के उपनिदेशक सुरेश राम, सब्जी उत्पादक समूह देवराणा के अध्यक्ष जयेंद्र सिंह राणा, योगेश बधानी, जगमोहन सिंह चंद, विनोद नौटियाल, श्वेता बधानी आदि मौजूद थे।

Leave a Response

etvuttarakhand
Get the latest news and 24/7 coverage of Uttarakhand news with ETV Uttarakhand - Web News Portal in English News. Stay informed about breaking news, local news, and in-depth coverage of the issues that matter to you.